रक्षा खरीद को लेकर अमेरिका ने भारत को किया आगाह, तुर्की की तरह नही लगाना चाहते प्रतिबंध!
रक्षा खरीद को लेकर अमेरिका ने भारत को किया आगाह, तुर्की की तरह नही लगाना चाहते प्रतिबंध!
Share:

एक महत्वपूर्ण रक्षा सौदा भारत और रूस के बीच होने वाला है. इस रक्षा सौदे को लेकर अमेरिका ने कहा कि वह कोई भी ऐसा कदम नहीं उठाएंगे जिससे भारत प्रभावित हो. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नजदीकी एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ट्रंप प्रशासन नहीं चाहता है कि वह कोई ऐसा निर्णय ले जिससे उसके बड़े रक्षा सहयोगी भारत की रक्षा क्षमताओं में गिरावट आए.दरअसल अधिकारी काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सैंक्शन एक्ट (सीएएटीएसए) का हवाला दे रहे थे जिसके तहत रूस से महत्वपूर्ण रक्षा खरीदारी प्रतिबंधित है और ऐसा करने पर संबंधित देश पर प्रतिबंध लगाए जाते हैं.

ब्रिटैन: शाही परिवार का पद छोड़ेंगे प्रिंस हैरी, खुद कमाई करने के लिए बनाया ये प्लान

अपने बयान में अमेरिका ने इससे पहले कहा था कि वह भारत समेत कई देशों को सीएएटीएसए के तहत संभावित प्रतिबंधात्मक गतिविधियों से बचने और उसकी पहचान करने में मदद कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच कई वार्ताओं के बाद भारत और रूस ने अक्टूबर, 2018 में पांच अरब डॉलर के एस-400 वायु रक्षा प्रणाली सौदे पर हस्ताक्षर किया था.

ईरान ने ऐसे लिया मेजर सुलेमानी की मौत का बदला, अमेरिका भी रह गया हैरान

इसके अलावा एक अन्य बयान में एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की रूस से खरीदारी के निहितार्थ को लेकर पूछे गए सवाल पर अधिकारी ने कहा कि मैं जानता हूं कि भारत ने वाजिब चिंताएं जाहिर की हैं... वह इसे पूरी तरह से बंद नहीं करना चाहते हैं...और वह हमारे प्रमुख साझेदार हैं और हम नहीं चाहते हैं कि उनके साथ ऐसा हो. हम उनकी रक्षा क्षमताओं को कम नहीं करना चाहते हैं. अमेरिका ने कहा कि इस तरह की बड़ी खरीददारी सीएएटीएसए प्रतिबंधों के दायरे में आती है और इसके तहत ही तुर्की के खिलाफ कदम उठाया गया था. एस-400 रूस की सबसे आधुनिक लंबी दूरी वाली सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली है. सबसे पहले चीन ने 2014 में इस प्रणाली की खरीददारी की थी.

UN प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने दिया बड़ा बयान, विमान हादसे को लेकर दी अपनी प्रतिक्रिया

पाकिस्तानी पासपोर्ट की छवि हुई खराब, दुनिया में दयनिय स्थिति में पहुंचा

ऑस्ट्रेलिया में आग से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए, सामने आए दिग्गज खिलाड़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -