रूस और यूक्रेन युद्ध के 100 दिन हुए पूरे, 68 लाख लोगों को पलायन के लिए होना पड़ा मजबूर
रूस और यूक्रेन युद्ध के 100 दिन हुए पूरे, 68 लाख लोगों को पलायन के लिए होना पड़ा मजबूर
Share:

रूस और यूक्रेन के मध्य छिड़े युद्ध के 100 दिन पूरे हो चुके है। इस बीच दुनिया बहुत बदल चुकी है। वर्ल्ड इकोनॉमी और डिप्लोमेसी में भी परिवर्तन देखने के लिए मिले है। वहीं जंग की विभीषिका के बारें में बात की जाए, तो कभी खूबसूरत दिखने वाले यूक्रेन के शहर तबाह होकर खंडहर में तब्दील हो चुका है। यूक्रेन को नाटो में जाने से रोकने के मुद्दे ने ऐसा तूल पकड़ा कि यूक्रेन के न मानने पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जंग की घोषणा कर दी है। 24 फरवरी को NATO मेंबरशिप को लेकर रूस-यूक्रेन में यह तनाव बढ़ता जा रहा है। इतना ही नहीं युद्ध की आंच में यूरोप और बाहर की दुनिया भी प्रभावित होती हुई दिखाई दे रही है। रूस को कड़े प्रतिबंधों को झेलना पड़ रहा है। लेकिन उसने निरंतर मिसाइलों के सफल परीक्षण और परमाणु हमले की चेतावनी देकर अमेरिका और नाटो के सदस्य देशों को सोचने पर मजबूर भी कर चुकी है। जानिए जंग का रूस—यूक्रेन के साथ ही भारत और दुनिया पर क्या प्रभाव पड़ा।

68 लाख यूक्रेनी नागरिकों को देश से पलायन के लिए होना पड़ा मजबूर: रूसी हमले के कारण से यूक्रेन के 68 लाख लोगों को पलायन के लिए मजबूर होना पड़ गया है, जो उसकी आबादी का लगभग 15% है यानी की हर 6 में से एक यूक्रेनी को देश छोड़ने को मजबूर होते हुए दिखाई दे रहे है। कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि इन 68 लाख लोगों में से लगभग 36 लाख लोग पोलैंड पहुंचे हैं, इसके कारण से उसकी जनसंख्या में 10% का उछाल देखने के लिए मिला है।

2021 में जहां यूक्रेन की आबादी 4.3 करोड़ थी, वो अब घटकर 3.7 करोड़ ही बची हुई है। दूसरी तरफ 80 लाख लोग यूक्रेन में आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं, इस कारण से से एक बड़ा मानवीय संकट देखने के लिए मिला है। यह संकट इतना विकराल है कि यूक्रेन में हर गुजरते सेकंड के साथ एक बच्चा युद्ध शरणार्थी बन रहा है।

रूस पर अब तक 10 हजार से ज्यादा प्रतिबंध लगे: रूस की घेराबंदी करने के लिए पश्चिमी देश निरंतर उस पर प्रतिबंधों का शिकंजा कसता हुआ दिखाई दे रहा है। खबरों का कहना है कि, युद्ध शुरू होने के उपरांत से रूस पर 5,831 प्रतिबंध भी जारी कर दिए गए है। इनमें सबसे अधिक 1,144 प्रतिबंध अमेरिका के द्वारा लगाए गए है। जिसके साथ साथ 4,800 से अधिक रूसी नागरिकों पर बैन लगाया गया है और 562 इंस्टीट्यूशन और 458 कंपनियों को प्रतिबंध के दायरे में रखा गया है। कुल मिलाकर, 2014 से अब तक रूस पर 10,159 प्रतिबंध जारी कर दिए गए है।

जो बिडेन ने बंदूक हिंसा पर कार्रवाई करने का आह्वान किया

अमेरिका ने कहा उत्तर कोरिया में कोई धार्मिक स्वतंत्रता और मानवाधिकार नहीं!!!

तालिबान कराएगा आतंकवादी संघटन टीटीपी और पाकिस्तान सरकार के बीच मध्यस्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -