रूस ने भारत में कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक के उत्पादन के लिए दी सहमती
रूस ने भारत में कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक के उत्पादन के लिए दी सहमती
Share:

एक प्रमुख विकास में, रूस के संप्रभु धन कोष और भारतीय दवा कंपनी हेटेरो ने शुक्रवार को स्पॉनिक वी-ट्विटर अकाउंट पर एक बयान के अनुसार कोविड-19 के खिलाफ स्पुतनिक-वी वैक्सीन के भारत में प्रति वर्ष 100 मिलियन से अधिक खुराक का उत्पादन करने पर सहमति व्यक्त की है। कोविड-19 के खिलाफ रूसी स्पुतनिक वी वैक्सीन का परीक्षण भारत में 100 स्वयंसेवकों पर किया जाएगा, भारतीय केंद्रीय ड्रग्स मानक नियंत्रण संगठन के ड्रग कंट्रोलर जनरल ने गुरुवार को स्पुतनिक को बताया।

रिपोर्टों के अनुसार, हेटेरो और रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ), जो वैक्सीन का समर्थन कर रहा है और विश्व स्तर पर इसकी मार्केटिंग कर रहा है, 2021 की शुरुआत में भारत में स्पुतनिक वी का उत्पादन शुरू करने की योजना बना रहा है। चरण दूसरा और तीसरा परीक्षण जारी है। जंहा इस बात का पता चला है कि भारत की अग्रणी दवा कंपनी डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज लिमिटेड ने कहा है कि यह मार्च 2021 तक देर से चरण के परीक्षणों को पूरा करने की उम्मीद करती है।

पिछले हफ्ते, ड्रग कंट्रोलर जनरल की विशेषज्ञ समिति ने डॉ. रेड्डी की प्रयोगशालाओं को भारत में रूसी कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार स्पुतनिक वी के चरण 2 नैदानिक परीक्षणों के संचालन की अनुमति देने की सिफारिश की थी।

कल इन शहरों में जाएंगे पीएम मोदी, कोरोना वैक्सीन की तैयारी का करेंगे मुआयना

पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती को फिर लिया गया हिरासत में

किसानों के प्रदर्शन ने अपनाया आक्रामक रुख, ग्रीन लाइन पर 6 मेट्रो स्टेशन के गेट किए बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -