'डॉलर के मुकाबले दुनिया की बाकी मुद्राओं से रुपया मजबूत': निर्मला सीतारमण

डॉलर की तुलना में रुपए में निरंतर कमजोर होने पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सफाई दी है। उन्होंने कहा कि दुनिया की बाकी मुद्राओं के मुकाबले रुपया ज्यादा मजबूती से खड़ा रहा है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया बहुत मजबूत देखा जा रहा है। आगे उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक एवं वित्त मंत्रालय स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं।

आगे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगर कोई एक मुद्रा है, जो अन्य मुद्राओं के मुकाबले उतार-चढ़ाव या अस्थिरता से बची हुई है तो वह भारतीय रुपया है। हम अमेरिकी डॉलर की तुलना में बहुत अच्छी स्थिति में खड़े रहे। अपने प्रतिस्पर्धियों के बीच रुपये ने बहुत अच्छी पकड़ बनाई है। उन्होंने कहा कि अन्य मुद्राओं के मुकाबले रुपये ने 'बहुत अच्छी तरह से वापसी भी की है। बता दें कि अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपया शुक्रवार को 81 रुपये के करीब पहुंच गया है। बीते कुछ महीनों में रुपये के दाम में निरंतर गिरावट देखने को मिल रही है। इसे लेकर अलग-अलग तर्क दिए जा रहे हैं। शुक्रवार को 83 पैसे की गिरावट हुई, जिसे बीते सात महीने में एक दिन में आई सबसे बड़ी गिरावट मानी गई है। इससे पहले अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपया 19 पैसे गिरा था तथा 80.98 के निचले स्तर पर पहुंच गया था।

अमेरिका में ब्याज दरें निरंतर बढ़ (US Rate Hike) रही हैं। इस हफ्ते अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ने निरंतर तीसरी बार ब्याज दर में 0.75 प्रतिशत की भारी-भरकम बढ़ोतरी की। दरें बढ़ने की गति में सुस्ती नहीं आने का संकेत मिलने से दुनिया भर की करेंसीज डॉलर की तुलना में तेजी से गिर रही हैं। 

शराब, बस के बाद अब केजरीवाल सरकार का 'जल घोटाला' उजागर.., LG ने दिए जांच के आदेश

'हम शांति के पक्षधर हैं...', रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत ने UNGA में दोहराया अपना स्टैंड

हर साल 25 सितम्बर को ही क्यों मनाया जाता है 'विश्व फार्मासिस्ट दिवस' ?

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -