गुरूवार को डॉलर के मुकाबले कमजोरी के साथ खुला रुपया
गुरूवार को डॉलर के मुकाबले कमजोरी के साथ खुला रुपया
Share:

नई दिल्ली : विदेशी मुद्रा बाजार में आज यानि गुरुवार को रुपये की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 19 पैसे की कमजोरी के साथ 70.98 रुपये के स्तर पर खुला है। वहीं बुधवार को रुपया 10 पैसे टूटकर 70.80 के स्तर पर बंद हुआ। इससे पहले बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे टूटकर 70.80 के स्तर पर बंद हुआ था।

डॉलर के मुकाबले मजबूत स्तिथि में पहुंचा रुपया

ऐसा रहा आज बाजार का हाल 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गुरुवार को गिरावट का रुख है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.49 बजे 61.71 अंकों की गिरावट के साथ 35,972.40 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 23.35 अंकों की कमजोरी के साथ 10,770.30 पर कारोबार करते देखे गए। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 30.97 अंकों की बढ़त के साथ 36,065.08 पर जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 7.55 अंकों की कमजोरी के साथ 10,786.10 पर खुला।

बुधवार को भी तेजी के साथ खुले शेयर बाजार

ऐसे पता चलते है आंकड़े 

जानकारी के लिए बता दें रुपये की कीमत पूरी तरह इसकी मांग एवं आपूर्ति पर निर्भर करती है। इस पर आयात एवं निर्यात का भी असर पड़ता है। दरअसल हर देश के पास दूसरे देशों की मुद्रा का भंडार होता है, जिससे वे लेनदेन यानी सौदा करते हैं। इसे विदेशी मुद्रा भंडार कहते हैं। अमेरिकी डॉलर को वैश्विक करेंसी का रुतबा हासिल है। इसका मतलब है कि निर्यात की जाने वाली ज्यादातर चीजों का मूल्य डॉलर में चुकाया जाता है। यही वजह है कि डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत से पता चलता है कि भारतीय मुद्रा मजबूत है या कमजोर। 

वेलेंटाइन डे के मौके पर अंकिता ने शेयर की मिलिंद संग लिपलॉक की तस्वीर

चेन्नई पहुंचे मुकेश अम्बानी, DMK चीफ स्टालिन को दिया बेटे की शादी का न्योता

मंगलवार को डॉलर के मुकाबले मजबूती के साथ खुला रुपया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -