डॉलर के मुकाबले रूपये में नजर आई 5 पैसे की मजबूती
डॉलर के मुकाबले रूपये में नजर आई 5 पैसे की मजबूती
Share:

नई दिल्ली : सप्ताह के दूसरे दिन यानि मंगलवार को रुपये में मजबूती के साथ शुरुआत हुई। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की मजबूती के साथ 69.62 रुपये के स्तर पर खुला। पिछले कारोबारी दिवस यानी सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 32 पैसे की कमजोरी के साथ 69.67 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था।

सप्ताह की शुरुआत में कमजोर नजर आया रुपया

ऐसे पड़ता है भाव पर असर 

इसी के साथ अमेरिकी डॉलर को वैश्विक करेंसी का रुतबा हासिल है। इसका मतलब है कि निर्यात की जाने वाली ज्यादातर चीजों का मूल्य डॉलर में चुकाया जाता है। यही वजह है कि डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत से पता चलता है कि भारतीय मुद्रा मजबूत है या कमजोर। अमेरिकी डॉलर को वैश्विक करेंसी इसलिए माना जाता है, क्योंकि दुनिया के अधिकतर देश अंतर्राष्ट्रीय कारोबार में इसी का प्रयोग करते हैं। यह अधिकतर जगह पर आसानी से स्वीकार्य है।

डॉलर के मुकाबले 7 पैसे की कमजोरी के साथ खुला रुपया

इस तरह तय होते है दाम 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार रुपये की कीमत पूरी तरह इसकी मांग एवं आपूर्ति पर निर्भर करती है। इस पर आयात एवं निर्यात का भी असर पड़ता है। दरअसल हर देश के पास दूसरे देशों की मुद्रा का भंडार होता है, जिससे वे लेनदेन यानी सौदा (आयात-निर्यात) करते हैं। इसे विदेशी मुद्रा भंडार कहते हैं। समय-समय पर इसके आंकड़े रिजर्व बैंक की तरफ से जारी होते हैं। विदेशी मुद्रा भंडार के घटने और बढ़ने से ही उस देश की मुद्रा पर असर पड़ता है।

1 पैसे की बढ़त के साथ 69.28 रुपये के स्तर पर खुला रुपया

आज भी मजबूती के साथ हुई रूपये की शुरुआत

डॉलर के मुकाबले 10 पैसे की कमजारी के साथ खुला रुपया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -