अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते डॉलर के मुकाबले रूपए की कीमत में भारी गिरावट
अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते डॉलर के मुकाबले रूपए की कीमत में भारी गिरावट
Share:

मुंबई : 14 नवंबर को वैश्विक बाजारों में नकारात्मक रुख रहा, कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और कमजोर आर्थिक आंकड़ों से रुपया बुधवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 15 पैसे गिरकर 72.24 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया हैं। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया मामूली बढ़त के साथ 72.05 रुपये प्रति डॉलर पर खुला। शुरुआती कारोबार में यह पिछले बंद से 15 पैसे गिरकर 72.24 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। रुपया बुधवार को अमेरिकी मुद्रा की तुलना में 62 पैसे की तेज गिरावट के साथ 72.09 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

मुद्रा कारोबारियों ने कहा हैं कि कमजोर वैश्विक रुख और वृहद आर्थिक आंकड़ों से बाजार की धारणा कमजोर हुई है। अक्टूबर महीने में खुदरा मुद्रास्फीति तेजी से बढ़ती हुई 4.62 प्रतिशत पर पहुंच गयी थी ।16 महीने इसका यह उच्च स्तर है। बुधवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है। वैश्विक मोर्चे पर, फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पोवेल ने कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में वृद्धि जारी रह सकती है लेकिन वैश्विक नरमी और व्यापार विवाद के चलते अर्थव्यवस्था को जोखिमों का सामना करना पड़ रहा हैं। 

शेयर बाजार के पास मौजूद आरंभिक आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध रूप से 584.92 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.42 प्रतिशत बढ़कर 62.63 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।

भारत-अमेरिका बैठक में चिकित्सा उपकरण, जीएसपी समेत अन्य मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत छोड़ने वाले बयान के लिए वोडाफोन ग्रुप के सीईओ निक ने सरकार से मांगी माफी

अब वोडाफोन आईडिया में निवेश नहीं करेगा बिरला ग्रुप, दिवालिया हो सकती है दोनों कंपनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -