सप्ताह के पहले दिन कमजोरी के साथ हुई रूपये की शुरुआत
सप्ताह के पहले दिन कमजोरी के साथ हुई रूपये की शुरुआत
Share:

नई दिल्ली : सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को रुपये में कमजोरी के साथ शुरुआत हुई। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे की कमजोरी के साथ 69.33 रुपये के स्तर पर खुला। वहीं शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपये रुपया 6 पैसे टूटकर 69.22 के स्तर पर बंद हुआ। बता दें आज बाजार में भी शुरूआती कारोबार में काफी तेजी देखने को मिली।

चीन से आयात में नजर आई गिरावट, निर्यात में मजबूती

इस तरह पड़ता है दामों पर असर 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार रुपये की कीमत पूरी तरह इसकी मांग एवं आपूर्ति पर निर्भर करती है। इस पर आयात एवं निर्यात का भी असर पड़ता है। दरअसल हर देश के पास दूसरे देशों की मुद्रा का भंडार होता है, जिससे वे लेनदेन यानी सौदा (आयात-निर्यात) करते हैं। इसे विदेशी मुद्रा भंडार कहते हैं। समय-समय पर इसके आंकड़े रिजर्व बैंक की तरफ से जारी होते हैं। विदेशी मुद्रा भंडार के घटने और बढ़ने से ही उस देश की मुद्रा पर असर पड़ता है।  

गर्मी आते ही बढ़ने लगे खाद्य वस्तुओं के दाम

फिलहाल अच्छी स्तिथि में रुपया  

जानकारी के अनुसार अमेरिकी डॉलर को वैश्विक करेंसी का रुतबा हासिल है। इसका मतलब है कि निर्यात की जाने वाली ज्यादातर चीजों का मूल्य डॉलर में चुकाया जाता है। यही वजह है कि डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत से पता चलता है कि भारतीय मुद्रा मजबूत है या कमजोर। अमेरिकी डॉलर को वैश्विक करेंसी इसलिए माना जाता है, क्योंकि दुनिया के अधिकतर देश अंतर्राष्ट्रीय कारोबार में इसी का प्रयोग करते हैं। यह अधिकतर जगह पर आसानी से स्वीकार्य है।

प्रभु ने की एटीएफ को जीएसटी के दायरे में लाने की वकालत

2030 तक भारत बन सकता है विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था : अरुण जेटली

कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच आज घटे पेट्रोल और डीजल के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -