इन चीजों का सेवन कर पाए बहती नाक से छुटकारा

इन चीजों का सेवन कर पाए बहती नाक से छुटकारा

सर्दियों के मौसम में बहती नाक बदलते मौसम के दौरान एक आम समस्या है। ऐसे में लोग इससे छुटकारा पाने के लिए एंटी-बायोटिक्स का सहारा लेने लगते हैं। जबकि यह कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर प्राकृतिक तरीके से आसानी से ठीक किया जा सकता है। एंटी-बायोटिक्स आदि का बार-बार इस्तेमाल सेहत के लिए सही नहीं होता। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक तरीके से बीमारियों के उपचार की कोशिश करनी चाहिए। 

समय के साथ ऐसे करें फलों का सेवन शरीर को मिलेंगे कई लाभ

इस तरह से पाएं इससे निजात 

हम आपको बता दें शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह कई तरह की बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है। बहती नाक से निजात पाने के लिए गर्म दूध या पानी के साथ शहद का सेवन करें। वही ग्रीन टी में फ्लेवोनॉयड्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुणों से भी भरपूर होता है। यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है। इसके अलावा यह शरीर को अंदर से गर्म रखता है। एक कप ग्रीन टी बहती नाक से राहत दिलाने में बेहद फायदेमंद है।

आपके स्वस्थ जीवन में इस तरह महत्वपूर्ण रोल अदा करती है सब्जियां

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ हम आपको बता दें विटामिन सी से भरपूर फल खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे सर्दी-जुकाम होने की संभावना कम हो जाती है। इसके लिए पपीता, संतरा, स्ट्रॉबेरी और तरबूज का सेवन करना चाहिए। वही ब्लूबेरी में सबसे ज्यादा सक्रिय एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने का काम करते हैं। इसके लिए आप अपने नाश्ते में ब्लूबेरी को शामिल कर सकते हैं।

खाने के कारण ही आती आपको हिचकी, जानिए अन्य वजह

खाने के बाद कभी ना खाएं ये फल, करेंगे नुकसान

रूखे बालों को मुलायम बनाएंगे ये टिप्स