जानें बढ़ते वजन के लिए क्या है बेहतर, रनिंग या वॉकिंग
जानें बढ़ते वजन के लिए क्या है बेहतर, रनिंग या वॉकिंग
Share:

बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. कुछ लोग वजन कम करने के लिए डाइट फॉलो करते हैं तो कुछ लोग अपने वजन को कम करने के लिए योग और एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं. वहीं कुछ लोग दौड़ लगते हैं तो कुछ लोग सुबह चलते हैं. यानि रनिंग जॉगिंग से लोग अपना वजन कम कर लेते हैं. लेकिन दोनों में से क्या बेहतर है इसके बारे में आपको जानना जरुरी है. तो आइये जानते हैं क्या कहती है स्टडी.  

हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, रनिंग और वॉकिंग करने वाले लोगों का डाटा इकट्ठा किया गया. लंबे वक्त के बाद इसमें देखा गया कि जो लोग दौड़ लगाते हैं, वह वॉकिंग करने वाले लोगों की तुलना में खुद को ज्यादा फिट रखते हैं. रनिंग करने वाले लोग लंबे समय तक एक समान फिट और तंदरुस्त रहते हैं.

इसमें ये देखने को मिला है कि जब हम हाई इंटेंसिटी वाले एक्सरसाइज को फॉलो करते हैं, उस वक्त उसका परिणाम हमें जल्दी दिखाई देता है और उसका असर भी एक लंबे वक्त तक हमारे साथ रहता है. वहीं अधिक गति वाली एक्सरसाइज करने से 10 से 12 घंटे बाद भी शरीर के अंदर मौजूद कैलरी बर्न होती रहती है.

यानि इस रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि वॉकिंग से ज्यादा असरदार रनिंग है. लेकिन आपको ये भी बता दें कि ये जरूरी भी नहीं है कि आप रंनिंग ही करें. आपको वॉकिंग करना पसंद है तो आप उसे ही कर सकते हैं. बस अंतर ये है कि वॉकिंग के परिणाम आपको देर से मिलेंगे.

अब घर पर ही बना सकते हैं गुजराती टेस्टी खांडवी

नाश्ता नहीं करने वालों को होती है हार्ट अटैक की परेशानी

स्किन को रखना चाहते है जवां, तो इन चीजों से करें तौबा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -