सीधे के जगह दौड़ें उल्टा, जल्दी ही होगा फायदा
सीधे के जगह दौड़ें उल्टा, जल्दी ही होगा फायदा
Share:

फिट रहना किसे पसंद नहीं होता. हर कोई यही चाहता है कि वो एकदम फिट दिखे. वहीं वजन कम करने के लिए लोग अक्सर जिम में हेवी वर्कआउट करते हैं. दौड़ भी लगाते हैं. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि उल्टा दौड़ने के क्या लाभ हो सकते हैं. जी हाँ, फिट रहने का सबसे बेहरतरीन फॉर्मूला है दौड़ लगाना, लेकिन सीधे दौड़ने की बजाय आप उल्टा दौड़ें. यह ज्यादा असरदार होगा. एक अध्ययन में कहा गया है कि सीधे दौड़ने की बजाय उल्टा दौड़ना अधिक फायदेमंद होता है. आइये जानते हैं इसके क्या फायदे होते हैं. 

* सीधे दौड़ने पर आप कमर को झुका भी सकते हैं. ऐसा करने पर आपको गर्दन और बैक पेन की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है. इसकी बजाय उल्टा दौड़ने पर आपको ज्यादा सीधा खड़ा रहना होता है और इसी अवस्था को आप दौड़ते समय बनाए रखते हैं. रोजाना दौड़ने वालों का मूड सबसे बेहतर रहता है. ऐसे लोग पूरे दिन भारी मेहनत के बाद भी तरोताजा रहते हैं और उनसे ज्यादा एनर्जी किसी में नहीं होती.

* स्टडी के अनुसार, उल्टा भागने से आप जल्दी अपना वजन घटा सकते हैं क्योंकि ये आपकी कैलोरी को 20 फीसदी ज्यादा बर्न करता है. दौड़ना कई मामलों में अच्छा है. ये एक तरह से ध्यान का काम भी करता है. किसी तनावपूर्ण माहौल में काम करने के बाद अगर आप थोड़ी देर के लिए दौड़ने जाएंगे तो लौटने पर खुद को तरोताजा महसूस करेंगे.

* उल्टा भागने में आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जो कि आपकी शारीरिक क्षमता को बढ़ाता है. इसके अलावा सीधे दौड़ने पर आपका दिमाग इधर–उधर लगा रहता है क्योंकि आप बोर होने लगते हैं लेकिन उल्टा भागने पर आपका दिमाग उसी में उलझा रहता है इसलिए आपको हर दिन एक्साइटिंग लगता है. 

खर्राटों के कारण हो रही परेशानी तो अपनाएं ये टिप्स

मसल्स को फिट करता बैडमिंटन गेम, जानें अन्य फायदे

सेहत के लिए लाभदायक है बैकवर्ड वाकिंग..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -