रेलवे नियम: अपने साथ केवल इतना सामान ले जा सकते हैं यात्री, वरना लगेगा जुर्माना
रेलवे नियम: अपने साथ केवल इतना सामान ले जा सकते हैं यात्री, वरना लगेगा जुर्माना
Share:

ट्रेन से देश में हर दिन करोड़ों लोग यात्रा करते हैं, और यही कारण है कि रेलवे को भारत की लाइफलाइन भी कहा जाता है। अब तक भारतीय रेलवे ने अपनी हर सेवा के लिए अलग से नियम बनाए हुए हैं। इन्ही में एक नियम ट्रेन में ले जाने वाले सामान यानी लगेज के लिए भी बनाया हुआ है। लेकिन बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं। क्या आपको पता है कि रेल यात्रा के दौरान आप कितना सामान अपने साथ ले जा सकते हैं? जी हाँ और अगर आप रेल के इस नियम से अंजान हैं तो तुरंत अपडेट हो जाएं, क्योंकि जानकारी का अभाव आपकी जेब खाली करवा सकता है। जी हाँ, आपको जुर्माना तक भरना पड़ सकता है।

आपको बता दें कि रेल यात्रा के समय एक यात्री अपने साथ 50 किलोग्राम से ज्यादा वजन का सामान नहीं ले जा सकता। ऐसे में अगर यात्री 50 किलोग्राम से अधिक वजन का सामान अपने साथ ले जाना चाहता है तो इसके लिए उसको अलग से किराया देना होगा। आपको बता दें कि ट्रेन में अतिरिक्त सामान के लिए अलग से टिकट दिया जाता है। हालांकि AC कोच में ऐसी व्यवस्था नहीं है। जी दरअसल इस कोच में यात्रियों को 70 किलोग्राम तक का सामान बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ले जाने की छूट है।

इसी के साथ ही अगर आप स्लीपर में यात्रा कर रहे हैं तो आप अपने साथ केवल 40 किलोग्राम वजन का ही सामान ले जा सकते हैं। आप सभी को हम यह भी बता दें कि कुछ ऐसा भी सामान है, जो आप चाहकर भी अपने साथ ट्रेन में नहीं ले जा सकते। जी दरअसल रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार रेल यात्रा में आप किसी भी तरह का विस्फोटक या ज्वलनशील पदार्थ नहीं ले जा सकते।

फ्लाइट की तरह अब ट्रेनों में भी होगी 'ट्रेन होस्टेस', इन रेलगाड़ियों में मिलेगी फ्लाइट जैसी सर्विस

अब प्लेन की तरह ट्रेनों में भी होंगी 'ट्रेन होस्टेस', जानिए क्या है इंडियन रेलवे का प्लान

रोंगटे खड़े कर देगा RRR का ट्रेलर, धमाकेदार है एक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -