...तो इसलिए किसी राजनेता के निधन पर पहले पीएमओ को किया जाता है सूचित
...तो इसलिए किसी राजनेता के निधन पर पहले पीएमओ को किया जाता है सूचित
Share:

नई दिल्ली: अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी किसी राजनेता का निधन होता है तो उसकी घोषणा प्रधानमंत्री कार्यालय यानि पीएमओ द्वारा की जाती है, कोई भी अस्पताल या फिर राजनेता का करीबी रिश्तेदार भी इस बात की पुष्टि नहीं करता कि उनका निधन हो चुका है. कोई भी टीवी चैनल या अखबार किसी राजनेता के देहांत की खबर नहीं छाप सकता, जब पीएमओ द्वारा इस बात की पुष्टि नहीं की जाती. 

ऐतिहासिक गिरावट डॉलर के मुकाबले और गिरा रुपया

अगर कोई भी बगैर पीएमओ कार्यालय की पुष्टि के किसी राजनेता की मृत्यु की खबर जारी कर देता है तो उसके खिलाफ प्रशसनिक कार्यवाही की जा सकती है. इसके पीछे एक वाकया है, हुआ ये था कि आल इंडिया रेडियो ने जून 1986 ने सांसद जगजीवन राम के निधन की खबर प्रसारित कर दी थी. दरअसल, जगजीवन बीमार थे और दिल्‍ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती थे, उसी समय तात्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गाँधी मॉरीशस के दौरे पर जा रहे थे, जैसे ही उन्हें ये सूचना मिली, वे एयरपोर्ट से ही तुरंत वापिस हो लिए. 

अपने इरादों पर अटल रहने वाले अटल बिहारी के बारे में ये बातें कोई नहीं जानता

जब राजीव गाँधी अस्पताल पहुंचे तो उन्होंने देखा कि अस्पताल के बाहर मीडियाकर्मियों का जमावड़ा लगा हुआ है, सभी जगजीवन की मृत्यु की खबर सुनकर अस्पताल पहुँच गए थे, किन्तु जब राजीव गाँधी ने भीतर जाकर देखा तो पता चला कि जगजीवन गंभीर बीमार हैं पर जिन्दा हैं.  इसके बाद आल इंडिया रेडियो और अन्‍य न्‍यूज एजेंसियों ने अपनी गलती को सुधारा और गलत सूचना देने के लिए माफी मांगी और तब सरकार ने किसी वीआईपी के निधन की सूचना देने के संबंध में नियम बनाए. तब से लेकर अब तक किसी बड़े स्तर के राजनेता के निधन की खबर पहले सरकार को दी जाती है, उसकी पुष्टि होने के बाद पीएमओ उसे सार्वजनिक करता है. 

 

खबरें और भी:-

मदरसे में रोका गया राष्ट्रगान, तीन मौलवियों के खिलाफ राष्ट्रद्रोह का मामला दर्ज

बिना शादी किए ही राजकुमारी के साथ रहते थे अटल बिहारी, ऐसी थी प्रेम कहानी

केरल : बाढ़ से हालात हुए गंभीर, मरने वालों की संख्या में हुई बढ़ोतरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -