नागरिकता संशोधन बिल को लेकर असम में भड़की आग, NESO ने किया 12 घंटे बंद का ऐलान
नागरिकता संशोधन बिल को लेकर असम में भड़की आग, NESO ने किया 12 घंटे बंद का ऐलान
Share:

गुवाहाटी: अभी अभी मिली खबर से यह पता चला है कि पूर्वोत्तर के राज्यों में नागरिकता संशोधन विधेयक काफी विरोध हो रहा है. जंहा लोकसभा में काफी हंगामे के बाद इसे पास कर दिया गया है. इसके विरोध में नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन (एनईएसओ) और ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन ने 12 घंटे का गुवाहाटी बंद बुलाया है. विधेयक के विरोध में छात्र नग्न प्रदर्शन भी कर चुके हैं. हॉर्नबिल उत्सव के कारण नगालैंड को बंद से छूट दी गई है. एनईएसओ के बंद को विपक्षी कांग्रेस, वाम और एआईडीयूएफ से भी समर्थन मिला है. वहीं कई वाम लोकतांत्रिक संगठनों ने भी मंगलवार को 12 घंटे के बंद का आह्वान किया है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वह किसी भी कीमत पर विभाजनकारी विधेयक का विरोध करेंगी और देश के किसी भी नागरिक का दर्जा घटाकर शरणार्थी का करने नहीं दिया जाएगा.

वहीं नागरिकता विधेयक और छह समुदायों को अनुसूचित जनजाति का दर्जा प्रदान किए जाने की मांग पर दबाव बनाने के लिए ऑल मोरान स्टूडेंट्स यूनियन (एएमएसयू) ने 48 घंटे के असम बंद के पहले दिन कई जिलों में आम जनजीवन प्रभावित हुआ. क्षेत्र में सभी छात्र संगठनों के की आशंकाओं को दूर किए जाने के बावजूद असम और त्रिपुरा में विरोध प्रदर्शन हुए.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुबह 5 बजे बंद की शुरूआत के बाद लखीमपुर, धेमाजी, तिनसुकिया, डिब्रूगढ़, शिवसागर, जोरहाट, माजुली, मोरिगांव, बोंगाइगांव, उदलगुड़ी, कोकराझार और बक्सा जिले में सैकड़ों लोग सड़क पर उतरे. कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए और राष्ट्रीय राजमार्ग को बाधित किया. नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ बंद के अलावा एएमएसयू ने मोरान और 5 अन्य समुदायों- ताई अहोम, कूच राजबोंगशी, चूटिया, चाय बागान समुदाय और मटाक को अनुसूचित जनजाति का दर्जा प्रदान किए जाने की मांग पर जोर देने के लिए प्रदर्शन का आयोजन किया. प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के खिलाफ भी विरोध प्रदर्शन किया.

इटावा के ट्रेनी जवान ने बाथरूम में लगाई फांसी, मामले की जांच में जुटी पुलिस

पहले हुई कैटरीना की शानदार एंट्री, फिर सलमान के साथ किया धमाकेदार डांस

गंगा से खनन सामग्री निकाल हो रहा है घाटों का निर्माण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -