बड़ा खुलासा: RBI ने बंद की 2000 रुपए के नोटों की छपाई, कहीं फिर से नोटबंदी.....
बड़ा खुलासा: RBI ने बंद की 2000 रुपए के नोटों की छपाई, कहीं फिर से नोटबंदी.....
Share:

गुवाहाटी: रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने 2000 रूपए के नोटों की छपाई बंद कर दी है। ये नए नोट RBI नोटबंदी किए जाने के बाद जारी किए गए थे। सूचना के अधिकार (RTI) के तहत पूछे गए सवाल के जवाब में RBI ने अब ये खुलासा किया है। RTI बताया गया है कि इस वित्त वर्ष में 2,000 रुपये का एक भी नोट की छपाई नहीं की है। हालांकि इसके पीछे की RBI ने कोई कारण नहीं बताया है। किन्तु माना जा रहा है कि इस नोट की छपाई रोकने के पीछे का कारण ब्लैक मनी और नकली नोटों का प्रचलन है।

भारत सरकार ने 2016 में 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद RBI ने 2,000 रुपये के नोट बाजार में उतारे थे। इसके बाद RBI ने 500 रुपये के भी नए नोट जारी किए थे। बैंक का यह भी कहना है कि हमारे पास 2,000 रुपये के पर्याप्त नोट मौजूद हैं। सर्कुलेशन में वैल्यू के लिहाज से 35 पर्सेंट से ज्यादा नोट 2,000 रुपये के हैं। 2,000 रुपये के नोट की छपाई को लेकर हाल ही में कोई निर्णय नहीं हुआ है।

बताया गया है कि 200 के नोटों की वैल्यू ज्यादा होने की वजह से ब्लैक मनी बढ़ व भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा जाली नोटों की भी परेशानी आती है। NIA ने हाल ही में खुलास किया था कि पाकिस्तान से 2,000 रुपये के नकली नोटों की खेप भारतीय बाजार में पहुंचाई जा रही है। इसके अलावा आयकर विभाग के बहुत से छापों में जब्त किए गए नोटों में से ज्यादातर 2,000 रुपये के हैं।

कॉरपोरेट टैक्स में कमी का आईएमएफ ने किया स्वागत, कही यह बात

सिंगल-यूज प्लास्टिक का विकल्प पेश करने वाले को मिलेंगे तीन लाख रूपये

एयर इंडिया को राहत, फिलहाल तेल सप्लाई नहीं रोकेंगी तेल कंपनियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -