कौन तैयार करता है पीएम मोदी का भाषण ? RTI में सामने आई दिलचस्प जानकारी
कौन तैयार करता है पीएम मोदी का भाषण ? RTI में सामने आई दिलचस्प जानकारी
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी अपने लंबे चौड़े भाषणों के लिए हमेशा चर्चा में रहते हैं। पीएम मोदी आमतौर पर तक़रीबन हर दिन किसी अगल जगह पर, किसी अलग विषय पर भाषण देते दिखाई देते हैं। सबसे खास बात उनके भाषण की शैली है। फिर चाहे हिंदी में भाषण की बात हो या अंग्रेजी में, हर जगह वे अलग परिस्थिति और कार्यक्रमों के मुताबिक अपना भाषण देते हैं।

ऐसे में कई दफा ये सवाल उठता है कि आखिर पीएम मोदी के लिए भाषण तैयार कौन करता है। इसे तैयार करने में कितने लोगों की टीम काम कर रही है। इसे कौन लिखता है और इस पर क्या खर्च आता होगा। इन सवालों को लेकर अब महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है। इंडिया टुडे की तरफ से इस बारे में जानकारी के लिए दाखिल सूचना के अधिकार (RTI) के तहत प्रधानमंत्री कार्यालय से जवाब दिया गया है।RTI के तहत जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक, पीएम मोदी खुद अपने भाषणों को अंतिम रूप देते हैं। PMO ने बताया है कि, 'जिस तरह का कार्यक्रम होता है, उसके हिसाब से विभिन्न लोगों, अधिकारियों, विभागों, संगठनों आदि से पीएम मोदी के भाषण के लिए जानकारी ली जाती है। इसके बाद भाषण को अंतिम रूप खुद पीएम देते हैं।'

वहीं, प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से भाषण तैयार करन पर खर्च या कितने लोगों की टीम लगी है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। वैसे बता दें कि देश के पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू से लेकर अब तक हर पीएम के भाषण के लिए विभिन्न स्रोतों से आमतौर पर जानकारी ली जाती है। यह अवश्य है कि बतौर सबसे अच्छे वक्ता के तौर पर पीएम मोदी खासे मशहूर हैं।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने वाला पहला राज्य होगा मध्यप्रदेश

फरवरी में आयात 40.55 अरब डॉलर में 7 प्रतिशत की हुई वृद्धि

आँध्रप्रदेश चैंबर्स ने मेगा टेक्सटाइल पार्क को आवंटित करने के लिए वित्त मंत्री से किया आग्रह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -