बंगलुरु में RSS की बड़ी बैठक आज से, सरकार्यवाह के पद का होगा चुनाव

नई दिल्ली: RSS की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की दो दिवसीय बैठक बेंगलुरु के चेन्नहल्ली स्थित जनसेवा विद्या केंद्र में शुक्रवार से आरंभ होने जा रही है. यहीं पर RSS की पिछले साल बैठक तय थी, किन्तु कोरोना संक्रमण के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. इस बैठक में प्रतिनिधि सभा में पारित होने वाले प्रस्ताव पर चर्चा के साथ ही पिछले एक साल में सभी प्रांतों में हुए कार्यों पर मंथन होगा.

बैठक में RSS चीफ मोहन भागवत से लेकर बीजेपी अध्यक्ष सहित कई बड़े नेताओं के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है. संघ के इतिहास में पहली बार नागपुर से बाहर हो रही अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की चुनावी बैठक इसीलिए भी बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि 20 मार्च को RSS में नंबर दो के पद यानी सरकार्यवाह का चुनाव होना है. ऐसे में देखना है कि पांचवी बार भैय्याजी जोशी सरकार्यवाह का दायित्व संभालेंगे या फिर उनकी जगह किसी अन्य को यह पद मिलेगा.

RSS के प्रतिनिधि सभा की बैठक में इस बार पूरे देश के 500 के करीब संघ के प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं, जबकि वैसे प्रति वर्ष 1500 के लगभग लोग शामिल होते थे. कोरोना की वजह से इस बार संख्या कम कर दी गई है. इस बार की बैठक में संघ के अनुषांगिक संगठनों के प्रमुखों को भी बेंगलुरु नहीं बुलाया गया है. मीटिंग में सभी अखिल भारतीय अधिकारी, 11 क्षेत्रों के संघचालक, कार्यवाह व प्रचारक और उनके सहयोगी, सभी 43 प्रांतों के संघचालक, कार्यवाह व प्रचारक और उनके सहयोगी और सभी प्रांतों से तीन या चार चुने गए प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. 

चायनीज़ एप स्टोर से हटाया गया जैक मा का UC Browser, सामने आई बड़ी वजह

15 साल की नाबालिग का धर्म परिवर्तन कर हो रहा था निकाह, स्वाति मालीवाल ने रुकवाया

डालमिया भारत शुगर ने लॉन्च किया व्हाइट क्रिस्टल और नेचुरल ब्राउन शुगर

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -