सोशल मीडिया के बाद अब RSS ने राहुल गाँधी को समझाया 'हिन्दू और हिंदुत्व' का अर्थ
सोशल मीडिया के बाद अब RSS ने राहुल गाँधी को समझाया 'हिन्दू और हिंदुत्व' का अर्थ
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीते दिनों अपने कई जनसभाओं में हिंदू बनाम हिंदुत्व पर बयान देकर भाजपा को घेरने का प्रयास किया। हिंदू और हिंदुत्व को एक दूसरे से अलग बताए जाने को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा है कि दोनों अलग-अलग नहीं हैं और वे (राहुल) देश में विवाद को बढ़ाना चाहते हैं।

संघ के नेता सुरेश भैयाजी जोशी ने राहुल गांधी का नाम लिए बगैर कहा कि जो लोग इस मुद्दे पर विवाद पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं दरअसल उनका आधार ही अफवाह है। जोशी ने आगे कहा कि जो लोग इस बयान को सही मानते हैं, उन्हें इसे खारिज करने की कोई वजह नहीं मिल सकती है। हिंदू और हिंदुत्व अलग नहीं है। यदि मैं हिंदू हूं तो हिंदुत्व मेरा चरित्र है। इसलिए ये दोनों चीजें अलग नहीं है। बता दें कि बीते दिनों जयपुर में कांग्रेस की एक रैली में राहुल गांधी ने हिंदू और हिंदुत्व को अलग बताते हुए भाजपा पर जमकर हमला बोला था।

राहुल ने कहा था कि हिन्दू और हिंदुत्ववादी अलग अलग हैं। ये एक नहीं है, ये दो अलग शब्द हैं और इनका अर्थ भी बिल्कुल अलग है। मैं हिंदू हूं, मगर हिंदुत्ववादी नहीं हूं। महात्मा गांधी हिंदू थे और नाथूराम गोडसे हिंदुत्ववादी था। राहुल गांधी ने यह भी कहा कि हिंदू हमेशा सत्य की खोज में रहता है, जबकि हिंदुत्ववादी पूरा जीवन सत्ता को खोजने और सत्ता पाने में निकाल देता है। राहुल गांधी के इस बयान पर सोशल मीडिया यूज़र्स ने उन्हें जमकर घेरा था और राहुल पर सियासी फायदे के लिए हिन्दुओं में फूट डालने की कोशिश करने का आरोप लगाया था। कुछ लोगों ने कहा था कि राहुल का बयान बिलकुल वैसा ही है, जैसे कोई कहे कि 'मैं पुरुष हूँ, लेकिन मुझमे पुरुषत्व नहीं।' वहीं, कुछ लोग राहुल को हिंदी सीखने कि सलाह दी थी, जिसमे त्व प्रत्यय को भावनात्मक संज्ञाओं का निर्माण करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जैसे माता और मातृत्व, पिता और पितृत्व। 

पंजाब में फिर हुई 'बेअदबी', लेकिन किसी को चांटा तक नहीं पड़ा.. हाल ही में हुई है 2 मॉब लिंचिंग

क्या 'अवैध धर्मान्तरण' की इजाजत देता है संविधान ?

क्यों निलंबित किए जाते हैं सांसद ? अब TMC के डेरेक ओब्रायन भी हुए सस्पेंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -