RSS की नई वेबसाइट 'सेवा गाथा'  हुई लोकार्पित
RSS की नई वेबसाइट 'सेवा गाथा' हुई लोकार्पित
Share:

भोपाल : अब समय के साथ आरएसएस ने भी अपने में बदलाव करना शुरू कर दिया है.पहले खाकी निकर को त्याग कर उसकी जगह भूरे रंग के फुल पेण्ट को स्वीकार किया. इसी कड़ी में अब  सोशल मीडिया को अपनाते हुए संघ  को इसमें जोड़ने के लिए 'सेवागाथा' नाम से वेबसाइट बनाई है. जिसे संघ के सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां रविवार को समन्वय भवन में आयोजित समारोह में लोकार्पित किया.

बता दें कि इस मौके पर संघ के सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी ने कहा कि समाज के अपने बंधुओं की पीड़ा और वेदना को समझने के लिए मन संवेदनशील होना चाहिए. सेवा कोई स्पर्धा का विषय नहीं है. सेवा आंकड़ों में गिनने की चीज नहीं, अपितु अनुभूति का विषय है क्योंकि सेवा कभी भी योजना करके नहीं की जाती है. जब हम समाज की वेदना और पीड़ा को समझ लेते हैं, सेवा कार्य प्रारंभ हो जाते हैं. वेबसाइट का जिक्र कर उन्होंने कहा कि सेवागाथा की कहानियां संस्कार देंगी. कथाओं में तीन तत्वों की प्रधानता होती है. कथाएं ज्ञानवर्धन करती हैं, मनोरंजन करती हैं और संस्कार देती हैं.

जबकि दूसरी ओर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संघ द्वारा समाज में निष्काम भाव से किए जा रहे सेवाकार्य उल्लेख कर कहा कि विद्याभारती, सेवाभारती, भारतीय मजदूर संघ, भारतीय किसान संघ जैसे अनुषांगिक संगठन समाज के विभिन्न क्षेत्रों में रचनात्मक कार्य कर रहे हैं. भोपाल में ही मातृछाया और आनंदधाम जैसे अनूठे प्रयास सेवाभारती द्वारा संचालित किए जा रहे हैं.

बता दें कि इस वेबसाइट में संघ के स्वयंसेवकों द्वारा किए जा रहे सेवाकार्यों की जानकारी और प्रेरक प्रसंग प्रकाशित होंगे. इस मौके पर संघ के मध्यभारत प्रांत के संघचालक सतीश पिंपलीकर और सह प्रांत संघचालक अशोक पाण्डे भी मौजूद थे.वेबसाइट सेवागाथा की जानकारी सम्पादक विजयलक्ष्मी सिंह ने प्रस्तुत की. संचालन अमिता जैन ने किया.

 यह भी देखें 

अयोध्या में मुस्लिमों ने गाय के दूध से खोला रोज़ा, RSS की इफ्तार पार्टी में दिखा सांप्रदायिक सौहार्द

कांग्रेस का पलटवार, BJP और RSS के असंतुष्टों ने भड़काया आंदोलन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -