महात्मा गाँधी पर लिखी किताब का विमोचन करेंगे RSS चीफ मोहन भागवत
महात्मा गाँधी पर लिखी किताब का विमोचन करेंगे RSS चीफ मोहन भागवत
Share:

नई दिल्ली: न्यू ईयर पर 1 जनवरी को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) चीफ मोहन भागवत राजघाट, दिल्ली पर महात्मा गांधी पर लिखी नई किताब का विमोचन करेंगे. ‘मेकिंग ऑफ ए हिंदू पैट्रियॉट: बैकग्राउंड ऑफ हिंद स्वराज’ शीर्षक वाली इस पुस्तक को जे के बजाज और एम डी श्रीनिवास ने लिखा है. बजाज दिल्ली स्थित सेंटर फॉर पॉलिसी स्टडीज में निदेशक और श्रीनिवास ट्रस्टी हैं. पुस्तक की लॉन्चिंग पर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल और वी मुरलीधरन उपस्थित रहेंगे.  

बजाज ने लॉन्चिंग से पहले एक निजी न्यूज़ चैनल से बातचीत में किताब के विषय के बारे में बताया. बजाज के अनुसार, इस किताब में महात्मा गांधी की ‘जागरूक हिन्दू’ बनने की यात्रा के बारे में बताया गया है, पोरबंदर गुजरात में जन्म से लेकर 1914 तक जब उन्होंने इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के दौरे किए. बजाज कहते हैं उन्होंने इंग्लैंड में संस्कृत में गीता पढ़ी. जब वो दक्षिण अफ्रीका गए तो प्रीटोरिया में प्रथम वर्ष के दौरान उनका नियोक्ता मुस्लिम था जिसका अटॉर्नी ईसाई था.

चूँकि गांधी बहुत धार्मिक शख्स थे, इसलिए उन दोनों ने उन्हें अपने धर्म में आने की पेशकश की. गांधी ने उनसे कहा कि वो इस पर विचार करेंगे. किन्तु, धर्मपरिवर्तन से पहले वे इसके लिए आश्वस्त होना चाहेंगे कि उनका अपना धर्म, उन अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है जो धर्म से चाहते हैं. यदि मुझे कुछ कमी दिखाई दी तो मैं आपके पास आऊंगा.”  

बिटकॉइन ट्रेडिंग पर 18% GST लगाएगी सरकार

बाजार में लगातार पांचवें दिन बरकरार रही बहार, निफ़्टी में आई 79 अंक की बढ़त

देश भर में खुदरा बिक्री में 13 प्रतिशत की आई गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -