जैसे चलेंगे संत वैसा ही चलेगा समाज : RSS प्रमुख
जैसे चलेंगे संत वैसा ही चलेगा समाज : RSS प्रमुख
Share:

हरिद्वार। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद द्वारा फर्जी साधुओं पर लगाम लगाने के निर्णय से साधु और संत समुदाय में विवाद गहरा गया है। अब इस विवाद को लेकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि साधु संतों को राजनीतिक दल से जुड़कर नहीं चलना चाहिए। बल्कि सभी को साथ लेकर चलना चाहिए। जैसे आप चलेंगे वैसा ही समाज का वातावरण होगा।

अनुभव से ही सभी को साथ लेकर चलना आता है। उनका कहना था कि हिंदू धर्म सभी के लिए खुला है। अन्य धर्म हिंदू धर्म से ही जनरेट हुए हैं। दरअसल वे पतंजलि योगपीठ के 5 दिवसीय कार्यक्रम में पहुॅंचे थे। यह कार्यक्रम साधु स्वास्थ्य संगम सम्मेलन के तौर पर आयोजित हुआ था और इसका समापन हो गया। समापन अवसर पर आरएसएस सरसंघ चालक मोहन भागवत ने कहा कि हिंदू धर्म की मान्यता है कि 'हिंदू' जन्म से ही हिंदू होता है।

दूसरे धर्म में मान्यता है कि व्यक्ति को जन्म के बाद उस धर्म का अनुयायी होना पड़ता है। आरएसएस निर्माण करने वाला संगठन है, यह लोगों में राष्ट्रवाद पैदा करता है। योग गुरू बाबा रामदेव ने कहा कि हमारी संस्कृति के प्राण, संत हैं। वे तो मानवता के पथ प्रदर्शक हैं। आरएसएस के सरसंघ चालक मोहन भागवत ने संघ के साथ साथ संस्कृति की गरिमा को बढ़ाया है।

इस मौके पर आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि आरएसएस एक प्रकार से संतों का ही संघ है। कार्यक्रम के दौरान वेदों के उत्थान में लगातार पुरुषार्थरत गोविंद गिरि महाराज को पतंजलि की ओर से एक करोड़ रुपये की राशि भेंट की गई। आरएसएस सरसंघ चालक मोहन भागवत ने अपने 67वें जन्म दिवस पर कनखल स्थित सूरत गिरि बंगला आश्रम में कारगिल शहीदों के परिजनों को सम्मानित करने के दौरान वहाॅं मौजूद लोगों को संबोधित किया।

उनका कहना था कि शहीद के परिजनों को सम्मानित करना गौरव की बात है। उन्होंने संतों के बीच अपना जन्मदिन मनाया। इस दौरान उन्होंने गंगा पूजन और रूद्राभिषेक किया। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के जन्म दिवस पर जगद्गुरु राजराजेश्वराश्रम, सूरत गिरि बंगला आश्रम के महामंडलेश्वर विशेषवरानंद गिरि और दयानंद आश्रम शीशमझाड़ी ऋषिकेश के परमात्मानंद गिरि महाराज उन्हें आशीर्वाद देने पहुॅंचे।

भागवत ने कारगिल शहीद परमवीर चक्र विजेता लखनऊ निवासी शहीद कैप्टन मनोज पांडेय के पिता गोपीचंद पांडेय और नोएडा निवासी वीरचक्र विजेता शहीद कैप्टन विजयेंद्र थापर के माता - पिता को सम्मानित किया।

अखाड़ा परिषद बना बाबाओं के दंगल का मैदान

फर्जी बाबाओं को लेकर हो रही अखाड़ा परिषद की बैठक

हरिद्वार की इन जगहों पर जरूर घूमे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -