खुले में शौच करने पर महिला सरपंच पर लगाया 5100 का जुर्माना
खुले में शौच करने पर महिला सरपंच पर लगाया 5100 का जुर्माना
Share:

जिन जन प्रतिनिधियों पर जनता को जागरूक करने की जिम्मेदारी है ,यदि वे ही नियमों का पालन न करे तो समाज में जागरूकता नहीं आ सकती .ऐसा ही एक मामला एमपी के मुरैना जिले के कैलारस जनपद का सामने आया है, जहाँ की एक महिला सरपंच को खुले में शौच जाने पर 5100 रुपए का जुर्माना लगाया गया है.खास बात यह है कि सरपंच ने यह गलती दूसरी बार की .

मिली जानकारी के अनुसार एमपी के मुरैना जिले के कैलारस जनपद की एक महिला सरपंच को प्रशासनिक टीम ने मंगलवार को खुले में शौच करते हुए पकड़ा. इस महिला सरपंच को पहले भी खुले में शौच करते हुए पकड़ा गया था , तब इन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया गया था.स्थानीय अधिकारियों के अनुसार महिला सरपंच दूसरी बार ऐसा करते हुए पकड़ी गई हैं. इसके बाद उन पर यह जुर्माना लगाया गया .

गौरतलब है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर-घर, गांव-गांव में शौचालय का निर्माण किया जा रहा है , ताकि खुले में शौच से देश मुक्त हो सके. इसके लिए पंचायत स्तर से जिम्मेदारी निश्चित की गई है, सबसे पहली जिम्मेदारी तो सरपंच की ही बनती है. लेकिन सरपंच के द्वारा ही खुले में शौच करने की इस घटना ने गांवों की हकीकत और सोच को प्रकट कर दिया है .पूरे देश को खुले में शौच मुक्त होने में अभी काफी वक्त लगेगा.

यह भी देखें

खुले में शौच करने पर जेब में रखवाया मल

योगी के किस फैसले का विरोध कर रहे हैं अखिलेश?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -