क्या सरकार बंद कर देगी 2000 रुपये का नया नोट ???

नई दिल्ली: हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कालेधन पर लगाम लगाने के लिए जहा पुरे देश में नोटबंदी कर दी गयी है. वही 500 और 1000 रूपये के नोट बंद करने के बाद सरकार द्वारा 500 रूपये व 2000 रूपये के नए नोट बाजार में लाये गए है. वही अब इसके बारे में कहा जा रहा है कि सरकार जल्दी ही फिर से 2000 रूपये के नोट पर प्रतिबन्ध लगा सकती है. यह कदम जमाखोरी के खिलाफ उठाया जा सकता है. जिसमे पैसे की कालाबाजारी और जमाखोरी पर रोक लगायी जा सके. 

हालांकि इस बारे में अभी तक सरकार की तरफ से कुछ भी नही कहा गया है. किन्तु  विभिन्न स्रोतों से मिल रही खबरों की माने तो अर्थशास्त्रियों ने प्रधानमंत्री को सलाह दी थी कि बड़े मूल्य की मुद्रा को बंद करने के बाद काले धन के जमाखोर प्रतिबंध नोटों को उच्च मूल्य वर्ग के नोटों में बदलकर सफेद करने की कोशिश करेंगे. वही जब जमाखोरों द्वारा सारा धन सफ़ेद कर लिया जाये तब 2000 रुपए के नोटों को प्रतिबंध करके जमाखोरी पर लगाम लगाई जा सकती है. 

खबरों की माने तो केंद्र सरकार अगले साल जून में 2000 रुपए को बैन कर सकती है. किन्तु अगर देखा जाये तो अब यह कर पाना संभव नही होगा. वही इस बारे में अभी तक सरकार ने कोई रुख स्पष्ट नही किया है. हालांकि यह सरकार की गुप्त योजना भी हो सकती है.

कल आधी रात तक ही कर सकते हैं...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -