आज से बदले जाएंगे 500-1000 के पुराने नोट, कल से खुलेंगे ATM

नई दिल्ली : काले धन को नियंत्रित करने के मकसद से पीएम मोदी द्वारा मंगलवार रात को 500 -1000 के नोटों को बन्द करने की घोषणा के बाद आज गुरूवार से बैंको में पुराने 500 -1000 के नोट बदले जाएंगे. बैंकों में सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक काम होगा. लोगों की परेशानियों को देखते हुए शनिवार और रविवार को भी सभी बैंक खुले रहेंगे. बैंकों में सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक काम होगा. आरबीआई ने इसके लिए निर्देश जारी किये हैं. 500 और 2000 के नए नोट भी आज से बाजार में आ जाएंगे.

गौरतलब है कि मंगलवार आधी रात से बड़े नोटों के बंद होने की घोषणा के बाद से ही देश भर के लोगों में हड़कंप मच गया था. नोटों के बन्द होने की घोषणा होते ही लोगों की भीड़ एटीएम की डिपॉजिट मशीन पर उमड़ पड़ी थी, तो कोई सराफा दुकानों से सोने के गहनों की खरीदी करने लगे थे.

बता दें कि सभी बैंकों के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि शनिवार और रविवार को बैंक में कामकाज होगा. 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट 11 नवंबर तक मेट्रो स्टेशनों और अस्पतालों में स्वीकार किए जाएंगे. वहीं, 11 नवंबर तक देश के किसी भी टोल प्लाजा पर टैक्स नहीं लगेगा.उधर, वित्त सचिव अशोक लवासा ने बुधवार को स्पष्ट किया कि शुक्रवार से सभी बैंकों के एटीएम में 500 और 2000 रुपये के नए नोट उपलब्ध रहेंगे.

शनिवार, रविवार को खुले रहेंगे देश के सभी बैंक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -