शाह के शाही स्नान के लिए सिंहस्थ में की गई है शाही तैयारी
शाह के शाही स्नान के लिए सिंहस्थ में की गई है शाही तैयारी
Share:

उज्जैन ​: बुधवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी उज्जैन में लगे महाकुंभ में पवित्र डुबकी लगाएंगे। वो सुबह 10.30 बजे वाल्मीकि घाट पर नर्मदा-शिप्रा के जल में स्नान करेंगे। उनके आगमन पर मोला प्रशासन ने शाही इंतजाम किए है। घाट की साफ-सफाई, रंगाई-पुताई से लेकर ऑक्सीजनेशन प्लांट स्थापित कर नदी का पानी शुद्ध करने की कवायद की गई। इन सबमें कुल 16 लाख रुपए खर्च हुए है।

सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए है। शाह के शाही स्नान के लिए मेला प्रशासन ने अब तक उपेक्षित रहे वाल्मीकि घाट को सजा-संवार कर तैयार किया है। शिप्रा के पानी को शीशे की तरह साफ और शुद्ध बनाने के लिए नोएडा की पूरब लॉजिस्टिक कंपनी से ऑक्सीजनेशन प्लांट स्थापित कराया। कंपनी द्वारा यहां 12 एरिएटर्स और 100 ऑक्सीजन सिलिंडर लगाकर पानी को साफ किया जा रहा है।

दो फव्वारों के साथ-साथ कपड़े बदलने के लिए अस्थायी चेंजिंग रुम भी बनाए गए है। पूरे क्षेत्र को मालवी परंपरा के अनुसार, रंग-बिरंगी कलाकारियों से सुसज्जित किया गया है। घाट को खुशबूदार बनाने के लिए लेमन ग्रास और रुम फेशनर का भी छिड़काव किया गया है। सुरक्षा के लिए स्पेशल फोर्स की तैनाती की गई है। मंगलवार की शाम व्यवस्था का जायजा लेने प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह और स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन पहुंचे। कुछ ऐसा रहेगा अमित शाह का शेड्यूलः-

वाल्मीकि धाम : जूना सोमवारिया रोड स्थित वाल्मीकि धाम में सुबह 10.30 से दोपहर 12 बजे तक रहेंगे। स्नान के बाद पार्टी और आमजन को संबोधित करेंगे। 

दीनदयालपुरम् : उजरखेड़ा मेला क्षेत्र स्थित दीनदयालपुरम् कैम्प में दोपहर 12.30 से 2 बजे तक रहेंगे और स्थानीय मुद्दों पर कार्यकर्ताओं से बातचीत करेंगे।

सर्किट हाउस : देवास रोड स्थित सर्किट हाउस पर दोपहर 2.15 से 3 बजे तक रहेंगे और पार्टी नेताओं से चर्चा करेंगे।

महाकाल मंदिर : दोपहर 3 बजे महाकाल मंदिर जाएंगे और आधे घंटे ठहरकर इंदौर रोड स्थित ग्राम निनौरा प्रस्थान करेंगे।

वैचारिक कुंभ स्थल निनौरा : शाम 5.45 बजे निनौरा में होने वाले वैचारिक कुंभ स्थल पहुंचकर व्यवस्थाएं देख पौने सात बजे इंदौर रवाना होंगे।

समरसता स्नान के ऐलान के बाद साधु-संतो ने इसका विरोध किया था, इसी कारण शाह को सामान्य स्नान करना पड़ रहा है। कहा जा रहा है कि शाह का वाल्मीकि घाट पर स्नान करने का मतलब दलितों को लुभाना है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -