रूस के ब्याज दरों को कम करने के कारण रूबल यूरो के खिलाफ दो साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया
रूस के ब्याज दरों को कम करने के कारण रूबल यूरो के खिलाफ दो साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया
Share:

रूसी रूबल शुक्रवार को दो साल से अधिक समय में यूरो के खिलाफ अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, कुछ लाभों को उलटने से पहले मास्को व्यापार में डॉलर के लिए 70 से ऊपर जा रहा था, पूंजी नियंत्रण और ब्याज दरों को फिर से कम करने के लिए केंद्रीय बैंक के निर्णय से सहायता प्राप्त थी। बैंक ऑफ रूस ने इस महीने दूसरी बार अपनी प्रमुख ब्याज दर को 300 आधार अंकों से घटाकर 14% कर दिया, जिससे अर्थशास्त्रियों को झटका लगा, जिन्होंने कम कटौती की भविष्यवाणी की थी।

रूबल को रूसी बाजारों पर पूंजी नियंत्रण द्वारा समर्थित किया जाता है, जबकि शेयरों को कम बिक्री पर प्रतिबंध के साथ कारोबार किया जाता है और विदेशी खिलाड़ियों को अनुमति के बिना रूसी उद्यमों में शेयर बेचने से प्रतिबंधित किया जाता है। रूबल दिन के दौरान यूरो के मुकाबले 1.6 प्रतिशत ऊपर था, 74.0525 को छूने के बाद 74.20 पर कारोबार कर रहा था, जो मार्च 2020 के बाद से इसका उच्चतम स्तर था। 70.3075 के छह महीने के उच्च स्तर को छूने के बाद, यह 71.09 पर डॉलर के मुकाबले 1.4 प्रतिशत अधिक था। रूबल ने मुख्य रूप से दर के फैसले को नजरअंदाज कर दिया, लेकिन जब गवर्नर एलविरा नाबुलिना 1200 जीएमटी पर एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित करता है, तो बाजार विशेष ध्यान देगा।

कम दरें उधार लेने की लागत को कम करके अर्थव्यवस्था की मदद करती हैं, लेकिन वे मुद्रास्फीति को भी ईंधन दे सकती हैं और रूबल को बाहरी झटकों के लिए अधिक संवेदनशील बना सकती हैं। दर के फैसले के बाद, 10 साल के बेंचमार्क ओएफजेड ट्रेजरी बॉन्ड पर प्रतिफल 10.14 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रहा।

रॉयटर्स द्वारा सर्वेक्षण किए गए अर्थशास्त्रियों के अनुसार, हाल के दिनों में रूबल ने फर्म किया है क्योंकि निर्यात-उन्मुख उद्यमों ने स्थानीय देनदारियों को संतुष्ट करने के लिए अपनी विदेशी मुद्रा आय बेची है जो इस महीने 3 ट्रिलियन रूबल (USD43 बिलियन) को शीर्ष पर रख सकती है।

ऑस्ट्रेलिया के एनएसडब्ल्यू में ओमीक्रॉन के नए वैरिएंट का पता चला

तुर्की के राष्ट्रपति ने यात्रा के दौरान सऊदी किंग से मुलाकात की

अमेरिका ने H5 एवियन बर्ड फ्लू के पहले मानव मामले की पुष्टि की

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -