कब और क्यों मनाते है रोज डे? यहाँ जानिए इससे जुड़ा इतिहास
कब और क्यों मनाते है रोज डे? यहाँ जानिए इससे जुड़ा इतिहास
Share:

14 फरवरी को वैलेंटाइन डे है। हालांकि वैलेंटाइन डे से पहले ही प्यार का हफ्ता शुरू हो जाता है। मोहब्बत के चरण दर चरण को पार करते हुए अंतिम दिन वैलेंटाइन मनाते हैं। वैलेंटाइन वीक का आरम्भ 7 फरवरी से होता है। वैलेंटाइन सप्ताह के पहले दिन रोज डे मनाते हैं। रोज डे मतलब गुलाब वाला दिन। गुलाब को अहसास जाहिर करने का प्रतीक मानते हैं। 

कब है रोज डे?
वैलेंटाइन सप्ताह 7 फरवरी से 14 फरवरी तक मनाया जाता है। रोज डे वैलेंटाइन सप्ताह के पहले दिन मनाते हैं मतलब 7 फरवरी को रोज डे होता है। इस दिन लोग अपने पार्टनर को, दोस्त को या किसी खास को गुलाब देकर अपनी भावनाएं जताते हैं।

क्यों मनाते हैं रोज डे?
गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। गुलाब के रंग भावनाओं की अभिव्यक्ति करते हैं। वैलेंटाइन सप्ताह अपने दिल की बात जताने का अवसर देता है। इसलिए प्रेमी जोड़ों के लिए रोज डे विशेष होता है। वह अपने प्रिय को गुलाब देकर दिल में छिपे इश्क का इजहार इशारों में कर सकते हैं। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो उसे गुलाब दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप किसी से दोस्ती करना चाहते हैं, या किसी को बहुत सम्मान देते हैं, या अपने दुश्मन से गिले शिकवे मिटाकर हाथ मिलाना चाहते हैं तो भी खास रंग के गुलाब के फूल देकर इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

रोज डे का इतिहास:-
वैलेंटाइन सप्ताह में रोज डे को मनाने की एक विशेष कहानी है। मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब बहुत पसंद हुआ करते थे। उन्हें खुश करने के लिए जहांगीर प्रतिदिन एक टन ताजे गुलाब के फूल नूरजहां के महल भिजवाते थे। उनकी प्रेम कहानी बहुत लोकप्रिय प्रसिद्ध थी। एक कहानी महारानी विक्टोरिया के दौर की है। उस वक़्त के लोग अपनी भावनाएं जताने के लिए गुलाब का फूल एक दूसरे को देते थे। इसी परंपरा के तहत वैलेंटाइन सप्ताह का एक दिन रोज डे के रूप में मनाया जाता है।

हिन्दू संगठनों ने फूंका सपा नेता स्वामी प्रसाद का पुतला, रामचरितमानस पर उगला था जहर

आरा में डबल मर्डर, DGP ऑफिस के पास सरेआम छात्र की हत्या.., बिहार में फिर लौटा जंगलराज !

ममता बनर्जी ने फिर किया CAA का विरोध, केंद्र सरकार पर जमकर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -