जोड़ो के दर्द की समस्या को दूर करता है गुलाब
जोड़ो के दर्द की समस्या को दूर करता है गुलाब
Share:

गुलाब का फूल अपनी खुशबु के लिए जाना जाता है. यह देखने में भी बहुत खूबसूरत होता है. पर क्या आपको पता है कि गुलाब के फूल में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं. गुलाब के फूल के इस्तेमाल से आप वजन घटाने से लेकर दिल की बीमारियों तक की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपको गुलाब के फूल के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- गुलाब का फूल हमारी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गुलाब के फूल में भरपूर मात्रा में विटामिन डी और विटामिन सी मौजूद होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. अगर आप जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान हैं तो नियमित रूप से गुलाब के फूल से बने गुलकंद का सेवन करें. 

2- आज के समय में ज्यादातर लोग अपने बढ़ते हुए वजन की समस्या से परेशान रहते हैं, पर हम आपको बता दें कि आप गुलाब के द्वारा अपने मोटापे को कम कर सकते हैं. वजन को कम करने के लिए एक ग्लास पानी को गैस पर उबलने के लिए रख दें, अब इसमें गुलाब की पंखुड़ियों को डालकर उबालें. जब यह अच्छे से उबल जाए तो इसमें एक चुटकी इलायची का पाउडर और शहद डालकर चाय की तरह दिन में दो बार सेवन करें. अगर आप नियमित रूप से गुलाब की चाय का सेवन करते हैं, तो आपका वजन कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा. 

3- दिल के लिए भी गुलाब के गुलाब का फूल बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपके दिल की धड़कन तेज हो गई है, तो ऐसे में सूखे हुए गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में उबालकर पियें, ऐसा करने से आपके दिल की धड़कन सामान्य हो जाएगी.

 

मैग्नीशियम की कमी को पूरा करते हैं ये आहार

दिल के लिए फायदेमंद होता है दही

दांतों के लिए फायदेमंद होता है अदरक का एक टुकड़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -