4000 साल पहले इस व्यक्ति के कारण हुई थी न्यू ईयर मनाने की शुरुआत
4000 साल पहले इस व्यक्ति के कारण हुई थी न्यू ईयर मनाने की शुरुआत
Share:

आज सभी लोग नये साल का जश्न मना रहे हैं. आधी रात से ही साल 2019 के आगमन में लोग ख़ुशी के मारे मस्ती में झूम रहे हैं. दुनियाभर में लोग नए साल का जोरो-शोरो से ही स्वागत कर रहे हैं. इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर न्यू ईयर मनाने की शुरुआत कब हुई थी और किसने इसकी शुरुआत की थी?

ऐसा कहा जाता है कि नया साल मनाने की परंपरा की शुरुआत आज से करीब 4000 साल पहले हुई थी. जी हाँ... और इसकी शुरुआत रोम के तानाशाह जूलियस सीजर ने की थी. उन्होंने ईसा पूर्व 45वें वर्ष में पूरी दुनिया को एक नया कैलेंडर दिया था जिसका नाम था जूलियन कैलेंडर. सूत्रों की माने तो उस समय ही दुनिया में पहली बार 1 जनवरी को नया साल मनाया गया था.

बस तब से लेकर आज तक भी ईसाई धर्म के लोग इसी दिन न्यू ईयर मनाते हैं और धीरे-धीरे सभी धर्म के लोग इसे न्यू ईयर मानने लगे हैं. आपको बता दें वो इंसान जूलियस सीजर ही थे जिन्होंने हमें साल में 12 महीने और 365 दिन दिए हैं. जूलियन सीजर द्वारा बनाए गए कैलेंडर को करीब 1600 साल तक इस्तेमाल किया गया था. हालांकि बाद में जूलियन कैलेंडर की जगह पर ग्रेगोरियन कैलेंडर लाया गया और इसको पोप ग्रेगारी ने लागू किया था. लेकिन यह कैलेंडर भी जूलियन कैलेंडर का ही रुपांतरण है.

बेडरूम में पत्नी को ऐसी ड्रेस में देखकर चढ़ा पति का पारा और फिर...

अब इस तरह से बनाई जाएगी रासायनिक खाद्य, इस समस्या का भी होगा निपटारा

फ्लाइट में एक शख्स ने किया कुछ ऐसा कि उड़ गए सबके होश..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -