छत्तीसगढ़ चुनाव: इस बार के चुनाव में रहेगा महिलाओं का ज़ोर, तय करेंगी राज्य का भविष्य
छत्तीसगढ़ चुनाव: इस बार के चुनाव में रहेगा महिलाओं का ज़ोर, तय करेंगी राज्य का भविष्य
Share:

रायपुर: देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए चुनावी बिसात बिछ चुकी है, सभी राजनितिक दल अपने-अपने उम्मीदवारों का प्रचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे है. इसी बीच चुनावी परिणामों का अनुमान और ओपिनियन पोल्स का दौर भी चल रहा है. पांच राज्यों में होने वाले चुनावों में से छत्तीसगढ़ एक अपवाद की तरह है, क्योंकि केवल छत्तीसगढ़ में ही 2 चरणों में मतदान होने वाले हैं, जबकि अन्य 4 राज्यों में एक ही चरण में मतदान होगा. छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के कारण दो चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं, लेकिन एक चीज़ और है जो छत्तीसगढ़ चुनाव को प्रभावित करती है, वो है छत्तीसगढ़ की महिला मतदाता. राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 22 क्षेत्र ऐसे हैं, जहाँ महिलाओं के वोट से  ही विजेता का चुनाव होता है.

मध्यप्रदेश चुनाव 2018 : कांग्रेस ने तय किये 'इंदौरी' उम्मीदवारों के नाम...

अगर पिछले विधानसभा चुनावों के आंकड़ों पर नज़र डालें तो महिला मतदान का प्रतिशत 77.32 प्रतिशत रहा था, जो कि पुरुषों के मतदान प्रतिशत से 0.3 प्रतिशत अधिक था. इसमें ये भी दिलचस्प है कि महिला बाहुल्य इस क्षेत्र में कांग्रेस की केवल दो महिला प्रत्याशी ही जीत दर्ज कर पाई थी. हालांकि पूरी 22 सीटों में से कांग्रेस ने 13 पर जीत दर्ज की थी, जबकि भाजपा ने 8 सीटें जीती थी, बाकि निर्दलीय के खाते में आई थी. महिला मतदाता के महत्त्व को देखते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इस क्षेत्र में मातृ शक्ति सम्मलेन का भी आयोजन किया था, जिसमे उन्होंने सभी महिलाओं से राज्य को कांग्रेस मुक्त बनाने का आग्रह किया था. 

देशभर में प्रसिद्ध कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर ने किया राजनीति में प्रवेश, चुनावी अभियान करेंगे शुरू

पत्थलगांव, धरमजयगढ़, खल्लारी, मरवाही, कवर्धा, महासमुंद, बिंद्रावांगढ़, सिहावा, खुज्जी , मोहला-मानपुर, कांकेर , भानुप्रतापपुर, केशकाल, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, जगदलपुर, बस्तर, कोंटा, बीजापुर और  कोंडागांव डौंडी लोहरा ये सीटें हैं जहां का भविष्य महिलाओं के वोट द्वारा तय किया जाता है. इसी को देखते हुए इस बार भाजपा ने कुल 90 सीटों पर 24 से अधिक महिला प्रत्याशियों को टिकट दिया है, भाजपा ने अभी तक 77 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान होगा.  

खबरें और भी:-

लोकसभा चुनाव 2019: BJP मंत्री का दावा, अगर शिवसेना BJP से अलग लड़ेगी तो उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

राजस्थान चुनाव: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाले पीएम मोदी, उन्नाव दुष्कर्म पर चुप क्यों हैं- राहुल गाँधी

मिजोरम चुनाव: कांग्रेस ने सभी 40 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम किए घोषित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -