कृषि क्षेत्र में तकनीक निभा रहा अहम भूमिका, जाने कैसे
कृषि क्षेत्र में तकनीक निभा रहा अहम भूमिका, जाने कैसे
Share:

नई दिल्लीः देश में कृषि क्षेत्र हमेशा संकट के कारण चर्चाओं में रहता है। इसको लेकर कई बार बड़े - बड़े आंदोलन हो चुके हैं। हाल के समय में कृषि क्षेत्र में तकनीक ने बेहद अहम भूमिका निभाई है। कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने एग्रीकल्चरल आउटलुक फोरम, 2019 के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ने कृषि क्षेत्र के आंकड़ों को तैयार करने में मदद मिली है। दो दिवसीय फोरम के पहले दिन कृषि सचिव ने कहा कि कृषि क्षेत्र की योजनाओं के संचालन में किये जाने वाले रजिस्ट्रेशन से आंकड़े जुटाए जा रहे हैं।

देश के सभी हिस्सों में किसानों की जोत को डिजिटल किया जा चुका है। फसल बीमा, सॉयल हेल्थ कार्ड और किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के दौरान आंकड़े तैयार करने में मदद मिली है। इससे किसानों तक सहायता पहुंचाने में भी सहूलियत हो रही है। उन्होंने बताया कि देश के चार राज्यों महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात के चार जिलों में पायलट परियोजनाएं चलाई जा रही हैं।

इन जिलों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और आधुनिक टेक्नोलॉजी का जमकर प्रयोग किया जा रहा है। इस दौरान देश और दुनिया के दूसरे हिस्से से आये कृषि वैज्ञानिकों और नीति नियामकों के बीच विचार-विमर्श किया जाएगा। आंकड़ों और इन आधुनिक तकनीके मार्फत ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के मुआवजे के भुगतान में भारी मदद मिली है। दो करोड़ किसानों को 3.5 बिलियन डॉलर तक की धनराशि वितरित की जा चुकी है। कृषि उपज की खरीद बिक्री जैसे प्रावधानों में सहूलियत मिलने लगी है। सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में किसानों के प्रति काफी सजगता बरत रही है। 

फेसबुक पर अनजान युवक से दोस्ती करना लड़की को पड़ा महंगा, हुआ कुछ ऐसा...

लड़की को WhatsApp पर भेजता था अश्लील तस्वीरें, फिर एक दिन ....

स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था जिस्मफरोशी का गोरखधंधा, इस तरह हुआ खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -