फर्स्ट स्टेज : कोवैक्सीन का ट्रॉयल पूर्ण, 80 वॉलिंटियर्स हुए शामिल
फर्स्ट स्टेज : कोवैक्सीन का ट्रॉयल पूर्ण, 80 वॉलिंटियर्स हुए शामिल
Share:

कोवैक्सीन के पहली स्टेज का ह्यूमन ट्रायल करीब पूरा हो गया है. रोहतक पीजीआई में सभी अस्सी वॉलिंटियर्स के सैंपल 28 अगस्त तक ले लिए जाएंगे, जिन्हें टेस्ट के लिए भेजा जाएगा. इन ब्लड सैंपल से पता चलेगा कि वालंटियर के बॉडी में कितनी मात्रा में एंटीबॉडी बने हैं और इसके पश्चात ही दूसरे स्टेज का प्रारंभ होगा.

N-95 Mask को लेकर वैज्ञानिकों का बड़ा दावा, ISRO ने भी रखी राय

मुल्क के 12 मेडिकल संस्थानों में 375 वॉलिंटियर्स पर कोवैक्सीन का मानव परीक्षण चल रहा है, जिसमें 20 फ़ीसदी से ज्यादा अकेले रोहतक पीजीआई में रजिस्टर्ड है. यहां पर सभी वैलेंटी और स्कोर कोवैक्सिन की दूसरी डोज भी दी जा चुकी है, अब सभी वॉलिंटियर्स के ब्लड सैंपल लिए जा रहे हैं.

हिमाचल आने के लिए आज सैलानी करवा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, होगी ये मुख्य शर्तें

बता दे कि हेल्थ यूनिवर्सिटी के वीसी चिकित्सक ओपी कालरा ने कहा कि पीजीआई रोहतक में को वैक्सीन का पहली स्टेज परीक्षण लगभग पूरा हो चुका है. सितंबर के पहले हफ्ते में एंटीबॉडीज की रिपोर्ट आएगी कि को दवा कितनी कारगर रही है और वॉलिंटियर्स को पहले 3 एमजी की डोज दी गई है उसका कितना असर हुआ और उसके 14 दिन बाद 6 एमजी की जो दूसरी डोज दी गई है, वह कितनी कारगर रही है. इनके रिजल्ट आने के बाद ही दूसरा चरण शुरू होगा और उसी में यह तय होगा की सेकंड फेज के वॉलिंटियर्स को 3 एमजी की डोज दी जाए या 6 एमजी की.डा. कालरा ने बताया कि प्रथम चरण के हमारे तीन प्रमुख उद्देश्य थे. जिनमें सबसे पहले की वैक्सीन कितनी सुरक्षित है. डोज कितनी असरदार है और 14 दिन और 28 दिन में कितने एंटीबॉडीज बनते हैं, ताकि उसके असर का पता लग सके. अब पूरे देश भर से डाटा जमा किया जा रहा है और सितंबर के पहले हफ्ते में हमारे सामने परिणाम आने की आशा है.

राहुल गाँधी बोले- कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार की कोई तैयारी ना होना बेहद खतरनाक

कोरोना: इस राज्य में तीन लाख के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, पांच हजार से ज्यादा हुई मृत्यु

जयराम मंत्रीमंडल के दो मंत्रियो ने की नड्डा और अनुराग से मुलाकात, बढ़ी राजनीतिक हलचल

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -