सुप्रीम कोर्ट में रोहित वेमुला की मां ने याचिका दायर कर की यह मांग
सुप्रीम कोर्ट में रोहित वेमुला की मां ने याचिका दायर कर की यह मांग
Share:

नई दिल्लीः हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में पीएचडी के छात्र रहे रोहित वेमुला और पायल तड़वी की मांओं ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की। जिसमे विश्वविद्यालयों और उच्च शैक्षिक संस्थानों में चल रहे जातिगत भेदभाव को खत्म करने की मांग की गई। शीर्ष अदालत इस याचिका की सुनवाई करने पड़ सहमत हो गया है। ज्ञात हो कि वेमुला और तड़वी दोनों आत्महत्या कर चुके हैं। और दोनों के इस कदम के पीछे जातिवाद को माना जा रहा है। पायल तड़वी महाराष्ट्र में मेडिकल की छात्रा थी।

न्यायमूर्ति एनवी रमना और न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी ने इस याचिका पर केंद्र को नोटिस जारी किए और जवाब दाखिल करने के लिए चार सप्ताह का वक्त दिया। इन दोनों मांओं की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह ने अदालत से कहा कि इस बारे में यूजीसी गाइडलाइंस हैं लेकिन उन्हें लागू ही नहीं किया गया है। याचिका में मांग की गई है कि मूल अधिकार, खासकर समानता का अधिकार और जीवन के अधिकार को अमल में लाया जाए।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में होने वाली ये भेदभाव करने वाली घटनाएं संविधान में दिए गए अधिकारों का उल्लंघन करने को प्रदर्शित करती हैं। याचिका में सभी उच्च संस्थानों में समान अवसर सेल के गठन की मांग की गई है जो ऐसी भेदभाव की शिकायतों की जांच कर सके। बता दें कि रोहित वेमुला प्रकरण से सरकार की काफी फजीहत हुई थी। देश में बड़े पैमाने पर दलित संगठनों ने सरकार के खिलाफ विराध प्रदर्शऩ किया था। वहीं पायल तड़वी ने आत्महत्या करने से पहले अपने सीनीयर पर जातिगत उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। 

भीतर घुस आया बाढ़ का पानी, तो पति-पत्नी ने घर को ही बना लिया स्विमिंग पूल

मध्य प्रदेश सरकार ने बढ़ाए पेट्रोल डीजल के दाम, शराब पर भी लगाया अतिरिक्त टैक्स

आज़म खान की गिरफ़्तारी पर मौलाना ने रखा इनाम, कहा- पकड़ने वाले को 50 हज़ार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -