केवल करवाचौथ ही नहीं आज है रोहिणी व्रत, ऐसे करें पूजन
केवल करवाचौथ ही नहीं आज है रोहिणी व्रत, ऐसे करें पूजन
Share:

आप सभी को बता दें कि आज करवाचौथ का व्रत होने के साथ ही रोहणी व्रत भी है। जी हाँ, आपको बता दें कि रोहिणी व्रत जैन समुदाय का एक खास व्रत होता है और इस व्रत को जैन धर्म के लोग किया करते थे, लेकिन इस व्रत के प्रभाव से कई अन्य समुदाय और धर्म के लोग भी व्रत रखने लगे. ऐसी मान्यता है कि इस व्रत से सभी प्रकार के दुख और परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है. जी हाँ, आइए जानते हैं कैसे रखते हैं यह व्रत और क्यों है यह ख़ास.

क्यों खास है रोहिणी व्रत - यह व्रत खास महिलाओं के लिए माना जाता है और यह व्रत रोहिणी व्रत पति की लंबी उम्र के लिए किया जाता है. इसी के साथ इस व्रत में दान देना शुभ माना जाता है और कहते है कि 27 नक्षत्रों में शाम‍िल रोह‍िणी नक्षत्र के द‍िन यह व्रत क‍िया जाता है। वहीं रोहिणी नक्षण की वजह से ही इसे रोहिणी व्रत के नाम से पुकारते हैं.

कैसे रखें रोहिणी व्रत - रोहिणी व्रत को एक निश्चित समय में करते हैं. वैसे अगर आप इस व्रत रखते हैं तो इसे 3 साल, 5 साल या 7 साल तक लगातार करना होगा और इस व्रत के सिए सबसे पहले सुबह उठकर नहा-धो कर वासुपूज्य की पूजा की जाती है. इसी के साथ इस दिन वासुपूज्य देव की अराधना करने के बाद गरीबों को दान देने की प्रथा भी है. इस व्रत की पूजा के दौरान जातक मां से यह प्रार्थना करते हैं कि उसके द्वारा की गई सभी गलतियों को वे माफ करें और उसके जीवन में बने सभी कष्टों का हरण करें। कहा जाता है इस व्रत के दौरान पूरे दिन भूखा रहना पड़ता है तभी व्रत सफल माना जाता है.

बड़ी उम्र की महिलाओं से संबंध बनाने के पहले जरूर पढ़े यह खबर

घर के इस कोने में जलाये इस रंग की मोमबत्ती, दूर हो जाएगी आर्थिक तंगी

अगर सपने में नजर आए ऐसी स्त्री तो जल्द चमकने वाला है भाग्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -