B'day Spl : 27 की उम्र में 74 वर्ष की कस्तूरबा गाँधी बनी थी ये अभिनेत्री
B'day Spl : 27 की उम्र में 74 वर्ष की कस्तूरबा गाँधी बनी थी ये अभिनेत्री
Share:

आज देश के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की पत्नी यानी कस्तूरबा गाँधी जी का जन्मदिन है. कस्तूरबा गाँधी का जन्म 1 अप्रैल 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. महात्मा गाँधी की तरह ही उनकी पत्नी कस्तुबा गाँधी ने भी अपने जीवन में कई महान काम किये है. गाँधी जी के जीवन पर कई फिल्में बनी है. करोड़ो लोगों के आदर्श महात्मा गाँधी के संघर्ष भरे जीवन को बताने के लिए बॉलीवुड भी पीछे नहीं रहा. हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक सभी ने गाँधी जी के जीवन को पर्दे पर उतारने की कोशिश की थी.

गाँधी जी पर आधारित सभी फिल्मों में से उनकी सब खास फिल्म है 'गांधी'. इस फिल्म में कस्तूरबा गाँधी के किरदार के लिए भारतीय एक्ट्रेस रोहिणी हट्टंगड़ी को चुना गया था. लेकिन एक बात आपको बिलकुल भी पता नहीं होगी और वो ये कि इस रोल के लिए रोहिणी ने अपना 8 किलो वजन घटाया था. जी हाँ... एक और खास बात फिल्म में जब रोहिणी ने 74 साल की कस्तूरबा का किरदार निभाया था तब वह सिर्फ 27 साल की ही थी.

इस किरदार के लिए रोहिणी को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस केटगरी के लिए BAFTA अवॉर्ड मिला था. एक इंटरव्यू में रोहिणी ने कहा था कि, "मैं मराठी थियेटर में काम करती थीं इसलिए कास्टिंग डायरेक्टर डॉली ठाकोर मुझे जानते थे. उन्होंने मुझे बताया कि रिचर्ड एटनबरो कस्तूरबा के रोल के हीरोइन की तलाश में शहर आ रहे हैं. डोली ने मुझे उनसे मिलने को कहा. मैंने कस्तूरबा के रोल के लिए ऑडिशन दिया और मैं सलेक्ट हो गईं."

वैसे कस्तूरबा का रोल रोहिणी को मिल तो गया था लेकिन इसके लिए उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ी. क्योंकि पर्दे पर उन्हें कस्तूरबा के 27 से 74 साल के सफर को दिखाना था. उन्होंने एक महीने में 8 किलो वजन घटाया. और इसके बाद रोहिणी स्क्रीन टेस्ट के लिए लंदन गईं. उनके अलावा भी वहां और भी कई लोग ऑडिशन के लिए मौजूद थे. रोहिणी को बिलकुल यकीन नहीं था कि वह इस फिल्म के लिए सिलेक्ट हो जाएँगी. इस किरदार के लिए उन्हें रोजना 2 घंटे चरखा चलाने की प्रैक्टिस करनी पड़ती थी.

फिल्मो में फ्लॉप हुई तो अब निर्देशन में हाथ आजमाने चली ये अभिनेत्री

अपनी बोल्ड अदाओं से इस किसान के खेत में गुल खिला रही हैं सनी लियोनी

Photos : स्विमिंग पूल देखते ही ख़ुश होकर मचल उठे तैमूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -