जन्मदिन विशेष : अमिताभ की माँ तो कभी बनी कस्तूरबा गांधी, यह अवॉर्ड पाने वाली एकलौती अभिनेत्री है रोहिणी

Apr 11 2019 09:36 AM
जन्मदिन विशेष : अमिताभ की माँ तो कभी बनी कस्तूरबा गांधी, यह अवॉर्ड पाने वाली एकलौती अभिनेत्री है रोहिणी

बॉलीवुड एक्ट्रेस रोहिणी हट्टंगड़ी को अग्निपथ फिल्म में अमिताभ बच्चन की मां का रोल अदा करने के लिए जाना जाता है और इसके अलावा उन्होंने फिल्म गांधी में महात्मा गांधी की पत्नी कस्तूरबा गांधी का रोल भी प्ले किया था. इसके लिए भी उन्हें खूब सराहा गया था. रोहिणी हट्टंगड़ी का जन्म आज ही के दिन साल 1951 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था. 

रोहिणी ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले मराठी थियेटर से अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत फिल्म अरविंद देसाई की अजीब दास्तान से की थी. उनके खाते में नेशनल अवॉर्ड भी शामिल रहे हैं. उन्होंने अपने करियर में एक नेशनल और दो फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते हैं. वहीं फिल्म अर्थ और अग्नि‍पथ के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया है. 

रोहिणी हट्टंगड़ी को 1984 की फिल्म पार्टी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. वहीं उन्हें फिल्म गांधी में कस्तूरबा बाई का किरदार निभाने के लिए बेस्ट सपोर्टिंग अभिनेत्री के बेफ्टा अवॉर्ड से भी नवाजा गया था. ख़ास बात यह है कि ये सम्मान पाने वाली वे भारत की एकलौती अभिनेत्री हैं. वे अधिकतर फिल्मों में सह-कलाकार के किरदार में ही दिखी है. अग्नि‍पथ में उन्होंने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की मां का रोल, सारांश में अनुपम खेर की पत्नी का रोल और फिल्म चालबाज में भी वो एक बेहद यूनिक रोल में दिखाई दी थीं. इस मशहूर अभिनेत्री को न्यूज़ट्रैक परिवार की ओर से उनके 68वें जन्मदिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं...

अब मशहूर अभिनेत्री शर्मिला टैगोर लड़ेगी चुनाव, यह पार्टी देगी टिकट !

जन्मदिन विशेष : 6 भाषाओं में गाना गा चुके बॉलीवुड के ये महान गायक, आज है 115वीं जयंती

83 : शूटिंग शुरू के बाद पहली बार साथ दिखे रणवीर सिंह और दिग्गज पंकज त्रिपाठी

B'Day : बॉलीवुड में कई हिट फ़िल्में दे चुके हैं मोहित सूरी, इस एक्ट्रेस से की थी शादी