अमेरिका में रोबोट ने की सर्जरी

अमेरिका: अमेरिका में सर्जरी के दौरान  एक मरीज की गर्दन से दुर्लभ किस्म के ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकाला गया. कॉर्डोमा कैंसर का एक दुर्लभ प्रकार है जो खोपड़ी और रीढ़ की हड्डी में होता है. कॉर्डोमा का ट्यूमर बहुत धीरे-धीरे गंभीर रूप अख्तियार करता है और कई वर्षों तक इसका कोई लक्षण देखने को नहीं मिलता. शायद इसमें कुछ नया नहीं हो लेकिन बता दें की यह सर्जरी किसी डॉक्टर ने नहीं बल्कि एक रोबोट ने की है.

बता दें की अमेरिका के 27 वर्षीय नोआ पर्निकॉफ 2016 में एक कार हादसे में घायल हो गए थे. मामूली चोट से उबरने के बाद उनके गर्दन में काफी दर्द होने लगा था.इसके बाद एक्सरे कराया गया, जिसमें उसके गर्दन में  क्षति का पता चला. गौरतलब है कि ये जख्म दुर्घटना से संबंधित नहीं थे और उन्हें लगी चोट की तुलना में बहुत अधिक चिंता पैदा करने वाले थे. 

इन सब के बाद उस स्थान की बॉयोप्सी की गयी.इसमें व्यक्ति के कॉर्डोमा से पीड़ित होने की बात निकलकर सामने आई. पर्निकॉफ ने कहा, ‘‘मैं बहुत खुशनसीब हूं कि उन्होंने बहुत पहले इसका पता लगा लिया. बहुत से लोगों में इसका पता जल्द नहीं लग पाता है और इस कारण शीघ्र उपचार भी मुमकिन नहीं हो पाता है.’’ 

यौन उत्पीड़न के आरोपों के चलते अटॉर्नी जनरल ने दिया इस्तीफा

चीन: तख्तापलट की साजिश करने वाले नेता को उम्रकैद

अब पाक की जेलों में आतंकियों की ट्रेनिंग

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -