VIDEO: बाबा रामदेव की तरह योग कराते दिखी रोबोट सोफिया

Share:

इंसानों की शक्ल वाली ह्युनॉयड रोबोट सोफिया के बारे में तो आपने सुना ही होगा. अगर हाँ तो फिर आप ये भी जानते होंगे कि सोफिया कितनी समझदार और होसियार है. सोफिया इंसानी भावनाओं और विचारों को समझ सकती है. लेकिन सोफिया अब लोगो को योग के गुण सीखा रही है. पिछले दिनों सोफिया होंगकोंग मे थी और वहां उसने लोगों को मेडिटेशन की बारीकियां सिखाईं. एक मेडिटेशन सेशन के दौरान सोफिया अपने सामने आँख बंद किए बैठी महिला से बोलती है, 'क्या आप शांति और सुखद एहसास का अनुभव कर रही हैं?'

एक रोबोट द्वारा ऐसा रिस्पॉन्स मिलने से वहां मौजूद लोग एक बार को हैरान रह गए लेकिन सोफिया के मेडिटेशन सेशन से एक बात साफ़ है कि जल्द ही टेक्नोलॉजी इंसानो की हर जरूरत को पूरा करने में मदद करने लगेगी. गौरतलब है कि रोबोट सोफिया की अगुवाई वाले मेडिटेशन सेशन 'loving AI' प्रोजेक्ट के तहत आयोजित किया गया था. आपको बता दें कि 8 मार्च को विमेंस डे के मौके पर मेडिटेशन सेशन शुरू किए जाने से पहले महिलाओं का एक ग्रुप बनाया गया. इस ग्रुप के बीचोंबीच सोफिया बैठ गयी और महिलाओं से उससे सवाल पूछना शुरू कर दिया.

आपको बता दें कि सोफिया में कई तरह के मोड दिए गए है. इनमे से एक मोड चैट मोड भी है जो कि सवाल जवाब के दौरान ऑन था. रोबोट सोफिया को बनाने वाली हैनसन रोबोटिक्स लगातार इसके विकास की ओर काम कर रही है. कंपनी सोफिया की टेक्नोलॉजी को और अधिक विकसित करने में जुटी हुई है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल, हैनसन रोबोटिक्स कम से कम एक दर्जन सोफिया रोबोट बनाने में लगी है, जो कि डिवेलपमेंट के अलग-अलग चरण में हैं.

हैनसन रोबोटिक्स के फाउंडर और सीईओ डेविड हैनसन ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि 'जिस तरह से लोग सोफिया से बातें कर रहे हैं और सोफिया उनके जवाब दे रही है. उससे पता लगता है कि टेक्नोलॉजी भी हमें अपना रही है.' बताते चले कि दुनिया के विभिन्न्न देशों में सोफिया रोबोट की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. वहीँ पिछले साल सोफिया को साउदी अरब ने अपने यहां की नागरिकता दी थी.

 

गेम लवर्स का दिल जीतने आया Asus का नया ROG Strix GL702ZC लैपटॉप

आईफोन X जैसा होगा LG G7 Neo

कहीं नहीं मिलेंगे इतने सस्ते पोर्टेबल स्पीकर्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -