मुंबई फायर ब्रिगेड को जल्द मिलेंगे रोबोट, घर में घुसकर बुझाएंगे आग

Jul 19 2019 09:51 AM
मुंबई फायर ब्रिगेड को जल्द मिलेंगे रोबोट, घर में घुसकर बुझाएंगे आग

मुंबई: मुंबई में कई बार छोटी और संकरी गलियों में स्थित इमारतों में आग लग जाने पर फायर ब्रिगेड की टीम को घटनास्थल तक पहुंचने और वहां आग बुझाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था. गलियां संकरी होने के कारण अक्सर ही फायर ब्रिगेड की टीम को घटना स्थल तक पहुंच पाने में भी असमर्थ रहते थे, जिसके कारण कई बार फायर कर्मी अपनी जान पर खेलकर आग बुझाते थे. किन्तु अब मुंबई के इन फायरकर्मियों को अपनी जान जोखिम में डालने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, क्योंकि उनका यह जोखिम भरा कार्य अब रोबोट करेंगे. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार डिपार्टमेंट को जल्द ही फायर फाइटिंग का टास्क पूरा करने के लिए ये रोबोट मिलने वाले हैं. मुंबई फायर ब्रिगेड को जो रोबोट दिया जा रहा है, उसकी कीमत 1 करोड़ के आसपास है. इनमें से प्रत्येक रोबोट का वजन लगभग 400 से 500 किलो है. रोबोट का थर्मल कैमरा धुएं में भी स्पष्ट तस्वीरें ले सकेगा और घरों के भीतर लगी आग भी बुझा सकेगा. वहीं आग के कारण बढ़े हुए तापमान में भी यह अपनी रक्षा कर पाएगा. 

यह रोबोट बैटरी के माध्यम से चलेगा और पानी खीचकर आग बुझाएगा. आपको बता दें कि अभी तक ऐसे रोबोट केवल इजरायल, चीन और अमेरिका में ही बनाए जाते थे, किन्तु अब भारत में भी ये रोबोट आग बुझाने का कार्य करेंगे. इस रोबोट को बनाने के लिए एल्यूमीनियम शीट का उपयोग किया जाएगा.

चार साल में दोगुनी हुई केंद्र सरकार की पेट्रोल-डीजल से कमाई

कुलभूषण मामला: पाक के दावे पर भारत का पलटवार, कहा- झूठ बोलना उनकी मज़बूरी

ब्रि़टिश हाईकोर्ट अगले साल से माल्या के प्रत्यर्पण पर शुरू करेगी सुनवाई