जल्द ही रोबोट करेंगे आपका ब्लड टेस्ट, मिलेंगे सटीक परिणाम

समय के साथ तकनीकी क्षेत्र में विकसित होते जा रहे मेडिकल विभाग ने हाल ही में एक और उपलब्धि हासिल की है. वैज्ञानिकों की एक टीम ने आपके खून की जाँच करने के लिए एक ऐसी रोबोटिक डिवाइस का इजात किया है जो आसानी से आपके शरीर से खून लेकर उसकी सही सही जांच कर सकेगा. इस डिवाइस के आने से अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में होने वाली जांच प्रक्रिया में तेजी आएगी. मौजूदा समय में किसी भी अस्पताल में ब्लड टेस्ट कराने में काफी समय लग जाता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका में रूटर यूनिवर्सिटी-न्यू ब्रंसविक के मार्टिन एल यारमुश ने इस डिवाइस के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि, 'यह उपकरण ऐसा है जिसकी ब्लड टेस्ट की प्रक्रिया में हमें ज्यादा जरूरत थी. इंटरग्रेटिंग मिनी ऑट्योराइज्ड रोबोटिक एंड माइक्त्रसेफ्लूडिक (लैब-ऑन-ए-चिप) तकनीक तीव्रता के साथ आसानी से इस कार्य को कर पाने में सक्षम है.'

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह एक ऐसा उपकरण है कि जो इंसानी नशों से ब्लड लेकर आसानी से उसकी जांच कर सकता है. वैज्ञानिकों का दावा है कि यह डिवाइस खून जांचने वाले किसी भी अन्य डिवाइस से कही अधिक जल्दी और सटीक रिजल्ट देता है.

 

पाकिस्तान: सभी सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है 13 ट्रांसजेंडर

एयरटेल और जियो यूजर्स को दिखाएंगे फीफा वर्ल्ड कप मैच

फीफा विश्व कप के एक दिन पहले स्पेन के हेड कोच बर्खास्त

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -