'नो फ्रिस्किंग सूची' से वाड्रा का नाम नहीं हटाएगी सरकार

Sep 11 2015 03:09 PM
'नो फ्रिस्किंग सूची' से वाड्रा का नाम नहीं हटाएगी सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के एक कदम से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद को राहत मिली है। दरअसल राॅबर्ट वाड्रा का नाम उन लोगों की सूची में शामिल है, जो कि हवाई अड्डों की नो फ्रिस्किंग सूची में शामिल हैं। दरअसल केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की इसे लेकर किसी तरह की कोई योजना नहीं है। नो फ्रिस्किंग सूची में जिन लोगों का नाम शामिल होता है हवाई अड्डों पर उनकी तलाशी नहीं ली जाती और उनकी चेकिंग भी नहीं होती। नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री महेश शर्मा ने कहा कि राॅबर्ट वाड्रा का नाम इस तरह की सूची से हटाने की किसी तरह की योजना नहीं है।

दरअसल इस सूची के तहत आने वाले व्यक्तियों के लिए नियम है कि जब वाड्रा स्पेशल प्रोटैक्शन ग्रुप के साथ चल रहे किसी व्यक्ति के साथ होते हैं तो उनकी तलाशी नहीं ली जाती। यदि उनका नाम सूची से हट जाएगा तो सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति से मिलने पर भी उनकी तलाशी ली जाएगी। इस जांच कार्रवाई को लेकर सवाल कई बार उठते रहे हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति ने बीते वर्ष कहा कि नो फ्रिस्किंग सूची अर्थपूर्ण होना जरूरी है। उल्लेखनीय है कि वाड्रा जब भी राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय कैबिनेट के किसी भी मंत्री, नेता प्रतिपक्ष, उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश, उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, राज्यपाल व राजदूत के साथ होंगे तो उनकी जांच नहीं होगी। राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका वाड्रा गांधी की तलाशी हवाई अड्डों पर नहीं ली जाती है। इस तरह की सूची में दलाई लामा भी शामिल हैं।