रॉबर्ट मुंडेल ने 88 वर्ष की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा
रॉबर्ट मुंडेल ने 88 वर्ष की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा
Share:

रोम: नोबेल पुरस्कार विजेता और यूरो के बौद्धिक पिता माने जाने वाले प्रशंसित अर्थशास्त्री रॉबर्ट मुंडेल का निधन हो गया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, वह 88 वर्ष के थे। मुंडेल की मौत की खबर के सोमवार को टूटने के कुछ घंटों बाद, यह सबसे प्रमुख इतालवी मीडिया आउटलेट्स में एक शीर्ष समाचार था। अर्थशास्त्र के एक कोलंबिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, मुंडेल ने अपने सिद्धांत के लिए 1999 में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार जीता कि श्रम और पूंजी के मुक्त आवागमन सहित लचीले बाजार, एकल-मुद्रा क्षेत्र के सफल होने के लिए आवश्यक हैं। उनके शोध से यूरो के लिए नींव रखने में मदद मिली, जो उस साल की शुरुआत में 11 यूरोपीय सरकारों द्वारा स्थापित की गई थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मुंडेल, जो कनाडा में पैदा हुआ था, सिएना के टस्कन शहर के पास अपने छुट्टी के घर में था, हालांकि रविवार को उसकी मृत्यु हो गई, हालांकि यह खबर तुरंत नहीं आई। मुंडेल ने 1999 में आर्थिक विज्ञान में नोबेल मेमोरियल पुरस्कार जीता, जिसके लिए नोबेल समिति ने "अलग-अलग विनिमय दर व्यवस्थाओं के तहत मौद्रिक और राजकोषीय नीति के उनके विश्लेषण और इष्टतम मुद्रा क्षेत्रों के उनके विश्लेषण" के रूप में संदर्भित किया। 

वह 1960 के दशक में शुरू होने वाले यूरो के लिए जमीनी कार्य करने के लिए जाना जाता है, उन लेखों को प्रकाशित किया जो यूरोपीय आर्थिक और मौद्रिक संघ, मुद्रा पर आधारित कानूनी और आर्थिक ढांचे की नींव रखते थे। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा मुंडेल पर एक प्रोफाइल के अनुसार, अर्थशास्त्री "आधुनिक अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र का एक अग्रणी" था, जिसने "इष्टतम मुद्रा क्षेत्रों के आधुनिक सिद्धांत को विकसित किया, और कई पर्यवेक्षकों ने उन्हें यूरो के पिता के बीच शामिल किया।"

जम्मू कश्मीर में दुनिया का सबसे बड़ा ब्रिज बनकर तैयार, एफिल टॉवर से ज्यादा है ऊंचाई

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए 'ट्रैफिक लाइट सिस्टम' का किया अनावरण

म्यांमार में तेज हुआ विरोध प्रदर्शन, ईस्टर दिन भी हुआ हंगामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -