PAYTM KYC के नाम पर हो रही है धोखाधड़ी, इस बात का रखें ध्यान
PAYTM KYC के नाम पर हो रही है धोखाधड़ी, इस बात का रखें ध्यान
Share:

 भारत में बीते कुछ महीनों से डिजिटल बैंकिग के नाम बैंक अकाउंट से रुपए लूटने के मामल बार बार बढ़ते जा रहे हैं. 'निश्चिंत रहिये'' आपकी पूरी सहायता की जाएगी...असुविधा के लिए खेद है...आपने अक्सर ऐसे शब्द कस्टमर केयर से फ़ोन पर बातचीत के दौरान जरूर सुने होंगे. परन्तु कस्टमर केयर के रूप में कुछ लुटेरे आपके बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं. बीते कुछ महीनों से धोखेबाजों ने लूट का एक नया तरीका निकाला है. लुटेरे कस्टमर को कॉल करके पहले गुमराह करते हैं और फिर बड़ी सफाई से उसी कस्टमर से उसका बैंक अकाउंट खाली करवा लेते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली (Delhi) के रहने वाले रंजन कुमार के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. रंजन पिछले लंबे समय से PAYTM यूज़ कर रहे हैं परन्तु वो एक दिन फेक कॉल का शिकार हो गए. उन्हें KYC के लिए कुछ फर्जी लिंक्स भेज कर लुटेरों ने 28000 रुपए लूट लिए. रंजन से क्विक सपोर्ट ऐप का लिंक डाउनलोड कराया गया था. रंजन ने Zee News को बताया कि उन्हें अपने रुपए लूटे जाने से निराश हैं. इसके खिलाफ पुलिस, PAYTM या सरकार की तरफ से कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है.

ऐसा ही कुछ उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गाजियाबाद (Ghaziabad) जिले के रहने वाले नितिन त्यागी के साथ हुआ. 1 अक्टूबर को उनको भी KYC अपडेट के नाम पर फोन आता है और बस चंद मिनटों में वो भी लुटेरे की बातों में आ गए और उसके भेजे फर्जी लिंक्स पर क्लिक करके अपनी डिटेल शेयर करते ही नितिन के अकाउंट से पहले 100 रुपये निकले और फिर 2100 रुपए तक निकल गए. नितिन त्यागी ने इस धोकेबाजी के लिए PAYTM में शिकायत भी की लेकिन उनकों केवल ये जवाब मिला कि PAYTM के यहाँ से ऐसा कोई भी कॉल उन्हें नहीं किया गया.

बताया जा रहा है कि इस प्रकार के फ्रॉड के केस केवल दिल्ली एनसीआर में ही नहीं बल्कि देश भर में हो रहे हैं. मुंबई की रहने वाली बिनती ने Zee News को बताया कि वह अभी तक समझ नहीं पा रही हैं कि तकनीक की अच्छी जानकार होने के बावजूद उनके साथ ऐसा कैसे हो गया. स्मार्ट होती इस दुनिया में अब तकनीक के सहारे आपसे ही आपके पैसों की डैकेती करवाई जा रही है. अलग-अलग लिंक्स और एप्स के नाम पर आपकी मदद से बैंक अकाउंट खाली किये जा रहे है. 

इन फेक कॉल्स पर साइबर एक्सपर्ट अमित दुबे बताते हैं कि अपने फोन में किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक या एप्लीकेशन डाउनलोड करना ही सबसे बड़ी गलती है. इन लुटेरों ने PAYTM, गूगल, फोनपे और दूसरे UPI सर्विस से जुड़े प्लेटफॉर्म को मोहरा बना लिया है. आज की तारीख में सबसे ज़्यादा Paytm में KYC एक्टिवेट करने के नाम पर फ्रॉड हो रहे हैं. PAYTM भी लोगों को इसके लिए कोई मदद तो नहीं दे पा रहा है केवल सावधान रहने की चेतावनी ही दे रहा है.

जानकारी के लिए  बता दें कि Zee News जब PAYTM के नोएडा ऑफिस से KYC के नाम हो रहे फ्रॉड पर जवाब मांगने पहुंचा तो वहां से सिर्फ ये ही जानकारी मिल पाई कि PAYTM की तरफ से KYC के लिए किसी को फ़ोन नहीं किया जाता है. उनके नाम पर कुछ और लोग कर रहे हैं, लोग को खुद इसका ध्यान रखें. यदि आप के फ़ोन पर कोई कॉल या मैसेज आए तो उस पर भरोसा करने से पहले कम से कम 2 बार उसे जरूर जांच लें क्योंकि इस तेजी से बदलती दुनिया में आपके बैंक अकाउंट से बैलेंस एक मिनट में अंदर उड़ाया जा सकता है.

Xiaomi लाई यूनिक पावरबैंक, फ़ोन चार्ज के अलावा हैंड वॉर्मर का भी काम करेगा

भारत में सैमसंग Galaxy A10s की कीमत घटी , अब 8,499 रुपये में खरीदें

वीवो ने लॉन्च किया Z5i स्मार्टफोन, जाने कीमत और फीचर्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -