पहली बार अंतरिक्ष यात्री ने नासा से दिया इस्तीफा

पहली बार अंतरिक्ष यात्री ने नासा से दिया इस्तीफा

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा में पिछले पांच दशक में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी अंतरिक्ष यात्री  ने इस्तीफा दे दिया हो. अंतरिक्ष एजेंसी की प्रवक्ता ब्रांडी डीन ने बताया कि रॉब कुलीन नाम के अंतरिक्ष यात्री ने अपने कुछ निजी कारणों के चलते एजेंसी से इस्तीफा देते हुए प्रशिक्षण छोड़ दिया है. यह इस्तीफा 31 अगस्त से प्रभावी होगा और इसी के साथ कोई भी अतिरिक्त जानकारी देने से इंकार कर दिया है.

अब मंगल पर पहाड़ों की खोज करेगा नासा

बताया जा रहा  है ऐसा पहली बार हुआ है क्योंकि इस प्रशिक्षण में आना आसान नहीं होता. हर साल 18,000 लोग नियमित रूप से इस अवसर को पाने की तलाश में रहते हैं और उनमे से सिर्फ 12 उम्मीदवारों का ही चयन हो पाता है. आपको  बता दें, इसके पहले नासा से 1968 में इस्तीफा दिया गया था और उसके बाद कुलीन ने अब इस्तीफा दिया है.

जहां नासा में जाने के लिए लाखों लोग इसके लिए सालों साल बिता देते हैं वहीं दूसरी ओर रॉब ने इस जानी मानी एजेंसी से इस्तीफा दे दिया है. जैसा कि बताया गया है कि यहाँ तक पहुँचने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है तब जा कर कुछ ही लोग इसमें शामिल ही पाते हैं. इसके अलावा आपको बता दें, नासा अब अपने अगले मिशन के लिए जल्दी ही निकलने वाला है और इसमें वो मंगल ग्रह पर पहाड़ खोजने वाला है. बताया गया है सबसे ऊँचे मंगल ग्रह पर पाए जाते हैं. 

खबरें और भी...

नासा के यान ने भेजी क्षुद्रग्रह ‘बेन्नू’ की पहली तस्वीर

चाँद पर मौजूद है बर्फ, नासा ने की पुष्टि

 

?