'2024 से पहले अमेरिका से भी अच्छी होंगी यूपी की सड़कें', नितिन गडकरी का दावा
'2024 से पहले अमेरिका से भी अच्छी होंगी यूपी की सड़कें', नितिन गडकरी का दावा
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में इंडियन रोड कांग्रेस (IRC) के 81वें अधिवेशन का उद्घाटन किया। जी हाँ और इस कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे। वहीं इस दौरान गडकरी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 2024 से पहले सड़क पर कुल पांच लाख करोड़ रुपये का निवेश होगा। केवल यही नहीं बल्कि उन्होंने यह भी कहा कि सड़कों का बुनियादी ढांचा अमेरिका के बराबर होगा। जी दरअसल, आठ से 11 अक्टूबर तक आयोजित हो रहे इस अधिवेशन में सड़क निर्माण से जुड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के 2500 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

आपको जानकारी हो कि उत्तर प्रदेश पांचवीं बार आईआरसी की मेजबानी कर रहा है। ऐसे में गडकरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को वह कुल सात हजार करोड़ रुपये की सौगात दे रहे हैं, जिसमें शाहाबाद बाईपास-हरदोई बाईपास पर 1212 करोड़ रुपये, शाहजहांपुर से शाहाबाद बाईपास (35 किलोमीटर) पर 950 करोड़ रुपये, मुरादाबाद से काशीपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर 2007 करोड़ रुपये, गाजीपुर-बलिया मार्ग पर 1708 करोड़ रुपये और 13 रेलवे उपरिगामी सेतु पर 1000 करोड़ रुपये की और अन्य कई परियोजनाएं शामिल हैं। इसी के साथ केंद्रीय मंत्री ने दावा किया है कि 2024 तक उत्तर प्रदेश में सड़कों का बुनियादी ढांचा अमेरिका के बराबर होगा।

जी हाँ, उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्देश है कि भारत की पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को पांचवें नंबर से पहले नंबर पर लाना है और उसके लिए सड़कों का निर्माण सबसे ज्यादा जरूरी है। जरूरी नहीं है कि हमारे पास सबकुछ ‘‘बेस्ट’’ ही हो, समय की मांग है कि ‘‘वेस्ट’’ का इस्तेमाल कर उत्तर प्रदेश में वातावरण को बिना नुकसान पहुंचाए सड़क का निर्माण किया जाए। इकोनॉमी, इकोलॉजी के साथ पर्यावरण और परिवेश पर भी ध्यान देना होगा।"

इसी के साथ केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि भारत विकासशील देश है और यहां निर्माण की कीमत ज्याद है इसलिये ध्यान रखना होगा कि निर्माण की कीमत को कम और गुणवत्ता को बढ़ाया जाए। जी दरअसल गडकरी ने जनता से यह अपील की डीजल पेट्रोल की बजाय एथेनॉल, मेथेनॉल, विद्युत और सीएनजी के वाहन प्रयोग करें जिससे किराया भी सस्ता होगा। जी हाँ और उन्होंने कहा कि आज हम पराली से एक लाख लीटर बायो एथेनॉल बना रहे हैं और साथ ही हम इससे बायो सीएनजी बनाने पर भी काम कर रहे हैं।

इस राज्य में दिखते ही जब्त कर लिए जाएंगे ओला, उबर के वाहन

'गुम है किसी के प्यार में' होने वाला है सबसे बड़ा धमाका, खुलेगा बड़ा राज!

जानिए कैसे हुआ था वर्ल्ड पोस्टल डे का गठन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -