नेपाल में महामारी फैलने का खतरा

May 07 2015 08:59 AM
नेपाल में महामारी फैलने का खतरा

नेपाल : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को भूकंप की त्रासदी झेल रहे नेपाल में महामारी फैलने की आशंका को कमतर बताया है। भूकंप के बाद बेमौसम बारिश की आशंका के बीच नेपाल में महामारी फैलने का डर भी व्याप्त है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नेपाल में डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि लिन आंग के हवाले से कहा कि नेपाल में महामारी के जोखिम के कोई संकेत नहीं हैं और स्थिति सामान्य है।

लिन ने कहा, "किसी भी भूकंप के बाद लोग विस्थापित होते हैं। इसके कारण हर बार भूगर्भीय जल दूषित हो जाता है और हर बार महामारी फैलने का खतरा बना रहता है।"

उन्होंने आगे कहा, "हम बीमारियों पर निगरानी के लिए और किसी तरह के प्रकोप पर निगरानी के लिए एक प्रणाली स्थापित करने वाले हैं। अब तक सामान्य घटनाओं के अलावा कोई खबर नहीं आई है और न ही किसी शिविर या किसी अन्य स्थान से किसी तरह की महामारी फैलने की खबर मिली है।"

डब्ल्यूएचओ से ही संबद्ध रोडेरिको ऑफरिन ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने एक प्रणाली स्थापित की है जो इस तरह के मामले को शुरुआत में ही पकड़ लेगी। उन्होंने कहा, "अगर कहीं ऐसा होता है तो यह प्रणाली हमें तुरंत उसके प्रति आगाह कर देगी।"