मार्च में उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति के बढ़ते रुझान से उपभोक्ताओं को हो सकता है नुकसान
मार्च में उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति के बढ़ते रुझान से उपभोक्ताओं को हो सकता है नुकसान
Share:

खुदरा क्षेत्र में उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति (CPI) के बढ़ते रुझान के चलते मार्च संख्या के साथ आगे बढ़ने की संभावना है, प्रतिकूल आधार के पीछे 50-60 आधार अंकों की तेजी से वृद्धि होने की संभावना है और सब्जी की कीमतों, उच्च ऊर्जा में कम अनुक्रमिक सुधार और परिवहन की कीमतें और कोर माल मुद्रास्फीति में क्रमिक वृद्धि का चयन करें, एक रिपोर्ट जो शनिवार को मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर नज़र रखती है। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी तारीख के अनुसार, खुदरा मुद्रास्फीति, सीपीआई के आधार पर गणना की गई, जो फरवरी में लगभग 100 बीपीएस से 5.03 प्रतिशत हो गई।

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज की एक विश्लेषण रिपोर्ट के अनुसार, समग्र मांग की स्थिति अभी भी खराब बनी हुई है, गतिविधि में निरंतर कर्षण, संभवतः उत्पादकों की मूल्य निर्धारण शक्ति में सुधार और बढ़ती इनपुट लागत अंतर्निहित मुद्रास्फीति पर वजन करती है जो मार्च में और मजबूती देख सकती है। लेकिन उज्जवल पक्ष में, रिपोर्ट में कहा गया है कि खाद्य मुद्रास्फीति के सामान्य होने पर हेडलाइन मुद्रास्फीति वित्त वर्ष में बनाम वित्त वर्ष में 4.5 प्रतिशत औसत हो सकती है। 5.2 प्रतिशत, वित्त वर्ष 2015 की तरह ही। हम हालांकि, गैर-खाद्य और गैर-विनाशकारी सामानों में लागत-दबाव के रूप में जोखिमों के प्रति सजग रहते हैं। 

फरवरी में खुदरा मुद्रास्फीति की संख्या ने ग्रामीण (4.2 प्रतिशत) और शहरी (5.96 प्रतिशत) सीपीआई मुद्रास्फीति के बीच की खाई को चौड़ा कर दिया है, जो आंशिक रूप से भोजन और ईंधन की कीमतों में तीव्र अस्थिरता को दर्शाती है। सब्जियों और दालों में धीमी क्रमिक संकुचन और तेल और वसा में एक धीमी गति से अनुक्रमिक संकुचन के नेतृत्व में, 1.9 प्रतिशत पूर्व से वार्षिक आधार पर खाद्य मुद्रास्फीति बढ़कर 3.87 प्रतिशत हो गई, जबकि एवियन आशंकाओं के बीच पूर्व-दाल प्रोटीन प्रोटीन में काफी कमी आई। सालाना आधार पर, जनवरी में सब्जियों की मुद्रास्फीति 6.3 प्रतिशत (-3.5 प्रतिशत MoM) के बाद -15.8 प्रतिशत रही। रिपोर्ट में कहा गया है कि उच्च आवृत्ति वाली मंडी की कीमतें खाद्य तेलों और दूध की कीमतों में और उछाल लाती हैं और पेरशैबल्स में क्रमिक गिरावट की संभावना है, जबकि मार्च 2021 तक अंडे, मांस और मछली की कीमतें कम हो सकती हैं।

हरिद्वार में 1 अप्रैल से शुरू होगा कुंभ, तैयारियों पर आज बैठक करेंगे सीएम रावत

बढ़ते कोरोना केस के कारण जारी हुई नई गाइड लाइन, शादी में शामिल होंगे मात्र इतने लोग

महज 500 रुपए के विवाद में मकान मालिक ने कर दी किराएदार की हत्या, जांच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -