ऋषि पंचमी पर जरूर करें यह दिव्य उपाय, मिट जाएंगे सारे कष्ट
ऋषि पंचमी पर जरूर करें यह दिव्य उपाय, मिट जाएंगे सारे कष्ट
Share:

आप सभी को बता दें कि भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ऋषि पंचमी मनाई जाती है. ऐसे में आज ऋषि पंचमी है और इस दिन अनजाने में हुई गलतियों के लिए क्षमा मांग कर व्रत विधान किया जाता है. कहते हैं ऋषि पंचमी पर सभी स्त्री-पुरुष जाने-अनजाने में हुई गलती के लिए सप्त ऋषियों के लिए व्रत करके उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते है. इसी के साथ ऋषि पंचमी के कुछ ख़ास उपाय भी हैं जिन्हे करने के बाद सब कुछ प्राप्त किया जा सकता है तो आइए जानते हैं उन उपायों को.

विद्या में आने वाली रुकावट खत्म करने के उपाय - ऋषि पंचमी के दिन सुबह के समय जल्दी उठे स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें. इसके बाद 11 साबुत छोटी हरी इलायची लें और उन्हें भगवान गणपति के सामने एक प्लेट में रखें और भगवान गणपति के सामने गाय के घी का दीया जलायें और पीले फल रख दें. अब इसके बाद लाल चंदन या रुद्राक्ष की माला से ॐ विद्या बुद्धि प्रदाये नमः मंत्र का 108 बार जाप करें और भगवान गणपति और सप्तर्षियों से अपनी गलतियों के लिए क्षमा मांग कर विद्या और बुद्धि का आशीर्वाद मांगे.

धन-धान्य की वृद्धि के लिए उपाय - आज के दिन घर के रसोईघर को साफ करके हो सके तो गाय के दूध की खीर बनाएं और उसके बाद घर के दक्षिण दिशा में पितरों की फोटो या तस्वीर रखें उनके सामने घी का दीपक जलाएं. इसके बाद 5 अलग अलग पान के पत्तों पर थोड़ी खीर रखकर उस पर एक एक इलायची रखें और ॐ श्री पितृ देवाय नमः मन्त्र का 27 बार जपें जाप के बाद यह पांचों पान के पत्ते पीपल के वृक्ष की जड़ में अर्पण करें. इसके बाद पितरों के नाम से जरूरतमंद लोगों को भोजन अवश्य कराएं. ऐसा करने से धन-धान्य में वृद्धि होगी.

आज है ऋषि पंचमी, व्रत रखने से मिलेगा सप्त ऋषियों का आशीर्वाद

आज है कुशग्रहणी अमावस्या, जानिए धार्मिक महत्व

जानिए सिंतबर महीने में पड़ने वाले हैं कौन -कौन से त्यौहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -