आज है ऋषि पंचमी, व्रत रखने से मिलेगा सप्त ऋषियों का आशीर्वाद
आज है ऋषि पंचमी, व्रत रखने से मिलेगा सप्त ऋषियों का आशीर्वाद
Share:

आप सभी को बता दें कि भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन ऋषि पंचमी का व्रत रखा जाता है. ऐसे में गणेश चतुर्थी के पावन पर्व से एक दिन बाद मनाए जाने वाले इस व्रत में सप्त ऋषियों की पूजा की जाती है और इस व्रत के बारे में कहते हैं कि अगर किसी से अपने जीवन में किसी कारण कोई पाप हो गया है तो इस दिन व्रत रखकर पाप से मुक्ति पाई जा सकती है.

आपको बता दें कि सुहागिन महिलाओं को यह व्रत रखने से मनचाहा फल प्राप्त होता है. इसी के साथ कहा जाता है इस व्रत में सप्त ऋषियों के प्रति श्रद्धा, समर्पण एवं सम्मान की भावना को प्रदर्शित किया जाता है. ऐसे में पूर्वकाल में यह व्रत पुरुषों के लिए बताया गया था, लेकिन यह व्रत अधिकांशत: स्त्रियों द्वारा किया जाता है.

इसी के साथ ऋषि पंचमी व्रत में सप्त ऋषि की विधि विधान से पूजा की जाती है और सप्त ऋषियों की पूजा कर उनसे धन-धान्य, समृद्धि, संतान प्राप्ति तथा सुख-शांति की कामना की जाती है. वहीं इस दौरान हल्दी, चंदन, पुष्प अक्षत से उनका अभिषेक कर क्षमा याचना की जाती है और अविवाहित युवतियों के लिए यह व्रत विशेष फलदायी माना जाता है. कहते हैं इस दिन हल से जोते हुए अनाज का सेवन नहीं किया जाता है और इसी के साथ इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व बताया गया है.

घर में हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे सास-बहु के झगड़े, करें यह सरल उपाय

होना चाहते हैं मालामाल तो आज जरूर करें अष्टलक्ष्मी स्तोत्र का जाप

जानिए सिंतबर महीने में पड़ने वाले हैं कौन -कौन से त्यौहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -