अपना नाम बनाने के लिए ऋषभ पंत ने किशोरावस्था में किया ये शानदार काम
अपना नाम बनाने के लिए ऋषभ पंत ने किशोरावस्था में किया ये शानदार काम
Share:

भारत के जाने माने मशहूर युवा क्रिकेटर ऋषभ पंत आज अपना जन्मदिन मना रहे है। ऋषभ पंत देश के होनहार और बढ़ते युवा क्रिकेटर हैं। मूल रूप से ये हरिद्वार उत्तराखंड से ताल्लुक रखते है परन्तु ये दिल्ली के लिए खेलते हैं। ये केवल 19 वर्ष के है, और इन्होंने क्रिकेट के सभी रूपों में शानदार प्रदर्शन किया है। ये विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। इन्होंने सन 2015-16 की रणजी ट्रॉफी में 22 अक्टूबर सन 2015 को अपने कैरियर का आरम्भ किया, परन्तु वे प्रमुख तब हुए जब वे 2016 अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिये भारत की टीम में सम्मिलित होने के लिए नामित किये गए, तथा उन्होंने प्रसिद्धी तब हासिल की जब टूर्नामेंट के दौरान 18 बॉल्स में अर्द्धशतक पूरा किया था। ऐसे ही इन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से दर्शकों के दिलों में जगह बना ली है।

वही ऋषभ पंत खुद का नाम बनाने के लिए किशोरावस्था में एक शहर से दूसरे शहर जाते रहे। मूल रूप से वे उत्तराखंड में पैदा हुए, इन्होंने यहाँ अपने आरम्भिक स्कूल की पढ़ाई पूरी की। तत्पश्चात, इनके पिता राजेन्द्र पंत सन 2005 में दिल्ली आ गये, उनके साथ ऋषभ भी दिल्ली आ गये। यहाँ उन्होंने अपनी बची हुई स्कूल की पढ़ाई पूरी की। यह उनका क्रिकेट ही था, जिस के कारण इनके पिता को मजबूर होकर दिल्ली में स्थानांतरित होना पड़ा। 

दरअसल, जब ऋषभ राजस्थान क्रिकेट दौरे के लिए गये, तब उन्होंने भारत के सबसे महान कोचों में से एक “मिस्टर तारक सिन्हा” के बारे में सुना। ऋषभ ने केवल अपने कैरियर की खातिर ही अपने परिवार को दिल्ली स्थानांतरित करने के लिए आश्वस्त किया। वही इनके पिता को पहले से ही अपने बेटे ऋषभ की क्रिकेट की क्षमता के बारे में पता था, तथा इसलिए वे दिल्ली आने को तैयार हो गए। ऋषभ जब दिल्ली आये तो उन्होंने मिस्टर तारक सिन्हा को उनका कोच बनने के लिए आश्वस्त किया। तारक ने उनके विकेटकीपिंग की क्षमता को देखा, और वे उससे बहुत प्रभावित हुए। और इसी के साथ ऋषभ ने कई सफलताएं अपने नाम की।

IPL 2020: 19 साल के प्रियम गर्ग ने रचा इतिहास, कोहली-रोहित भी रह गए पीछे

जानिए यूईएफए पुरस्कार 2020 के विजेताओं की सूची

IPL 2020: मैदान पर थके-हारे नज़र आए धोनी, CSK की लगातार तीसरी शिकस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -